कोरोना जांच की सुस्त रफ्तार पर केंद्र ने यूपी समेत नौ राज्यों को लिखा पत्र, चिंता जताते हुए जांच बढ़ाने के निर्देश !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


देश के कई राज्यों में कोरोना और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसका कारण है राज्य सरकार द्वारा कराई जा रही कोरोना जांच जिसकी वजह से मामले पकड़ में आ रहें है। लेकिन इस बीच कई राज्य ऐसे है जहां ओमिक्रॉन के मामले या तो स्थिर है यह धीमी गति से सामने आ रहे हैं, जिसका कारण साफ है कि कोरोना जांच कम हो रही है। बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र ने नौ राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना जांच की सुस्त रफ्तार पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही उन सभी 9 राज्यों को जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

इन नौ राज्य सरकारों को लिखा गया पत्र..

  1. उत्तर प्रदेश
  2. तमिलनाडु
  3.  पंजाब
  4. बिहार
  5.  ओडिशा
  6.  उत्तराखंड
  7.  मिजोरम
  8.  मेघालय
  9.  जम्मू-कश्मीर

 

केंद्र ने पत्र में राज्यों से क्या कहा?

केंद्र की ओर से भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में कोविड-19 की जांच बढ़ाएं, ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करें ताकि संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर उसे आइसोलेट किया जा सके। केंद्र ने कहा कि संक्रमितों को भीड़ के बीच जाने से रोकें, ताकि संक्रमण की रफ्तार को कम किया जा सके। केंद्र की ओर से लिखा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है। कई देशों में टीकाकरण के उच्च स्तर के बावजूद कोविड-19 के मामलों में अतिरिक्त उछाल आया है। इसलिए कोरोना के मामलों में बेहद गंभीरता की जरूरत है।

पर्याप्त परीक्षण के अभाव में संक्रमण के सही स्तर का पता लगाना मुश्किल..

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने बढ़ते मामलों और सकारात्मकता दर के बीच COVID-19 परीक्षण में गिरावट की ओर इशारा किया और और कहा कि यह चिंता का कारण है। पर्याप्त परीक्षण के अभाव में संक्रमण के सही स्तर का पता लगाना मुश्किल है।

इटली से अमृतसर आए 125 यात्री कोरोना संक्रमित..

इन सबके बीच पंजाब में भी कोरोना की रफ्तार खतरनाक रूप धारण कर चुकी है। गुरुवार को इटली से अमृतसर पहुंची एयर इंडिया की उड़ान से आए 125 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए। जिन्हें अमृतसर में ही क्वारंटीन किया गया है। बता दें कि चार्टर्ड फ्लाइट में 19 बच्चों समेत 179 यात्री सवार थे। खबरों के अनुसार, एयरपोर्ट डायरेक्टर वीके सेठ ने जानकारी दी है कि अमृतसर पहुंचने के बाद ही टेस्ट में यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया।


Related