देश सेकुलर है इसलिए BHU के नाम में से ‘हिंदू’ हटाइए और AMU में से ‘मुस्लिम’ : UGC

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
कैंपस Published On :


विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कुछ केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों का एक ऑडिट किया है जिसमें सिफारिश की गई है कि देश के ‘सेकुलर’ चरित्र को देखते हुए अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी और बनारस हिंदू युनिवर्सिटी के नाम में से ‘मुस्लिम’ और ‘हिंदू’ को हटा दिया जाए।

दि इंडियन एक्‍सप्रेस की ख़बर के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्रालय के कहने पर यूजीसी द्वारा 10 केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों में चल रही अनियमितताओं की जांच के लिए बनाई गई एक कमेटी ने एएमयू की ऑडिट रिपोर्ट में केंद्र सरकार से यह सिफारिश की है। एएमयू की ऑडिट रिपोर्ट में बीएचयू की ऑडिट शामिल नहीं है, लेकिन एएमयू के नाम से ‘मुस्लिम’ शब्‍द हटाए जाने के संदर्भ में बीएचयू के ‘हिंदू’ का हवाला भी दिया गया है।

एएमयू के अपने ऑडिट में यूजीसी की कमेटी ने कहा है कि एएमयू को या तो केवल अलीगढ़ युनिवर्सिटी कहा जाए या फिर इसके संस्‍थापक के नाम पर इसका नाम रखा जाए।

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।