JNU छात्र आंदोलन के समर्थन में BHU में छात्रों ने किया मार्च, सभा का आयोजन

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
कैंपस Published On :


भारत की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी जेएनयू एक बार फिर से उबाल पर है। पिछले कई दिनों से हॉस्टल फीस में बेतहासा वृद्धि, कर्फ्यू टाइमिंग और ड्रेस मैन्युअल लागू किये जाने के कारण वहाँ के छात्र आन्दोलन कर रहे हैं। कल लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन कर रहे छात्रों पर सत्ता द्वारा बर्बर दमन किया गया। लाठीचार्ज, वाटर कैनन द्वारा हमला करने के बाद कई छात्रों को हिरासत में ले लिया गया, जिसके विरोध में आज बीएचयू के सिंह द्वार, लंका पर एक प्रतिरोध मार्च एवं सभा का आयोजन किया गया।

इसमे शिक्षा के बाजारीकरण पर हमला बोलते हुए सभी छात्रों ने जेएनयू के छात्रों पर किये गए हमले का विरोध किया और जेएनयू के छात्रों के समर्थन में रविदास गेट तक मार्च निकाला।

सभा में भगत सिंह छात्र मोर्चा से दीपक प्रकाश,आइसा से विवेक, परिवर्तनकामी विद्यार्थी मोर्चा से प्रवीण, Sc/st/ओबीसी कमिटी से चंदन सागर, एनएसयूआई से विकाश सिंह, स्टूडेंट फॉर चेंज से आईआईटी के छात्र जोएल जोसफ ने अपनी बात रखी।

शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ बोलते हुए वक्ताओं ने केंद्र सरकार की छात्र विरोधी नीतियों  पर निशाना साधा तथा निरंतर हो रहे शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग की। अपने वक्तव्य में छात्रों ने देश भर के विश्वविद्यालय में चल रहे छात्र आंदोलन को समर्थन दिया तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में भी सेल्फ फाइनांस कोर्स तथा पेड सीट के नाम पर ली जा रही अत्यधिक फीस को बाकी कोर्स के बराबर रखने की मांग रखी।

HEFA के तहत देश के गरीब, दलित एवं वंचित तबके को उच्चतर शिक्षा से दूर किया जा रहा है। इस नियम के तहत देश की उच्च शिक्षा को ख़त्म करने का षड्यंत्र केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किया जा रहा है।

छात्रों का मानना है  कि ये हमला सिर्फ जेएनयू तक ही सीमित न रहकर धीरे धीरे समूचे शिक्षण संस्थानों पर होगा, इसलिए इसका विरोध करना बहुत जरूरी है।

प्रतिरोध सभा में सैकड़ों छात्र उपस्थित थें, जो सबको शिक्षा, सस्ती शिक्षा जैसे नारे लगा रहें थे।

*जलते घर को देखने वालो,
फूंस का छप्पर आपका है।
आग के पीछे तेज हवा है,
आगे मुक्कदर आपका है।।*

#HECI_HEFA_DOWN_DOWN
#Bhu_stands_with_jnu
#The_people_united_will_never_be _defeated

कार्यक्रम का समापन रविदास गेट होते हुए महिला महाविद्यालय तक एक विरोध मार्च के रुप में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जॉइंट एक्शन कमेटी- BHU, AISA,NSUI,Y4S, BCM,AISF, SC/ST/OBC मोर्चा तथा परिवर्तनगामी छात्र मोर्चा से जुड़े छात्र छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई तथा नागरिक समाज के तरफ से साझा संस्कृति मंच ने सभा मे पहुँच कर छात्र छात्राओं के मनोबल को ऊंचा किया। सभा का संचालन शास्वत उपाध्याय ने किया।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।