बजट सत्र: CAA के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन, राष्ट्रपति के अभिभाषण में CAA का जिक्र दुखद

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


इस बार संसद में बजट सत्र हंगामेदार होने वाला है. इसका नजारा आज सामने आ चुका है आज. नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर देशभर में मचे हंगामे के बीच आज शुक्रवार को बजट सत्र की शुरुआत हो गई. विपक्ष ने सीएए, एनआरसी को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति बना ली है.आज संसद भवन के बाहर कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व किया. कांग्रेस और विपक्षी सांसद लगातार नो एनआरसी, नो सीएए के नारे लगाए.

विपक्षी नेताओं ने हाथ में ‘संविधान बचाओ’ की तख्ती ली हुई थी. इस दौरान विपक्ष के नेताओं ने जामिया फायरिंग का जिक्र करते हुए ‘गोली मारना बंद करो’ के नारे लगाए गए. यहां सोनिया गांधी अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी, गुलाम नबी आज़ाद समेत विपक्ष के कई बड़े नेता इस प्रदर्शन के दौरान उपस्थित रहे.

वहीं सदन के भीतर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने भी सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करते नो सीएए, नो एनआरसी लिखे हुए तख्ती लहराए.

शुक्रवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के जरिये मोदी सरकार अगले एक साल की अपनी योजनाओं का खाका पेश किया.

संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं.

अपने अभिभाषण में उन्होंने आतंकवाद, राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, नागरिकता कानून, अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने सहित कई मुद्दों पर बात की. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है.

बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण में नागरिकता कानून के जिक्र को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार की आलोचना की है.

कांग्रेस ने कहा है कि ऐसा करके सरकार ने राष्ट्रपति की गरिमा को अपमानित किया है.

अपने अभिभाषण के दौरान जब राष्ट्रपति ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का जिक्र किया तो सत्ता पक्ष के सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगभग एक मिनट तक मेजे थपथपाईं. वहीं विपक्षी सांसदों ने इसका विरोध किया.

 

 


Related