हिंदू धर्म और हिंदुत्व में अंतर: राहुल गांधी

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


आज लोग हिंदू धर्म और हिंदुत्व को एक समझने लगे हैं, जबकि ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं। यह टिप्पणी राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के डिजिटल ‘जन जागरण अभियान’ का उद्घाटन के दौरान की। राहुल ने पार्टी नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर चल रहे विवाद पर अपनी बात रखते हुए भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना भी साधा है।

हिंदू और हिंदुत्व में अंतर..

राहुल गांधी ने कहा, “शिव, गुरु नानक और कबीर जैसे लोग बताते हैं कि हमारा इतिहास क्या रहा है। इसके बाद गांधी जी की विचारधारा ने भी हमें यही बताया। हमें देखना होगा कि ये सभी लोग किस लिए खड़े थे। हिंदू और हिंदुत्व में बहुत बड़ा अंतर है। राहुल गांधी ने सवालिया लहजे में कहा, “सिख या मुसलमान को पीटना क्या हिंदू धर्म है? बिल्कुल नहीं, लेकिन यह हिंदुत्व है। क्या अखलाक को मारना हिंदू धर्म है? यह सब मैंने किसी धर्म में नहीं देखा। लेकिन मैंने यह सब हिंदुत्व में देखा है। अगर हिंदू और हिंदुत्व दोनों एक ही हैं तो इनके अलग-अलग नाम क्यों हैं? हमें इन सब बातों को समझना होगा। हमारी विचारधारा गांधी हैं और उनकी विचारधारा सावरकर हैं और अगर आप हिंदू हैं तो फिर हिंदुत्व की क्या जरूरत है।”

बीजेपी की नफ़रत, प्यार पर भारी..

उद्घाटन के दौरान राहुल गांधी ने कहा, “हम इसे पसंद करें या न करें, लेकिन भाजपा-संघ की नफरत की विचारधारा कांग्रेस के प्यार और राष्ट्रवाद की विचारधारा पर भारी पड़ी है। हमें इसे स्वीकार करना होगा। हमारी विचारधारा अभी भी जीवित है, जीवंत है, लेकिन इसका प्रभाव कम हो गया है। इसका असर कम हुआ क्योंकि हम इसे अपने लोगों के बीच ठीक से नहीं फैला पाए। यह बातें राहुल ने पार्टी की विचारधारा आगे बढ़ाने पर जोर देते हुए कही है। उन्होंने कहा इस तरह के हमलों को रोकना होगा। हमें पहले इस विचारधारा को खुद समझना होगा, उसके बाद ये खुद ही फैलता चला जाएगा

हम आगे बढ़ सकते हैं अगर..

राहुल ने अपनी योजना के बारे में आगे कहा, “हमारी कांग्रेस में किसी भी व्यक्ति के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है, चाहे वह कितना भी वरिष्ठ (senior) या कितना भी कनिष्ठ (junior) हो। व्यवस्थित प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है और हमें इसे पूरे देश में करना है। अगर हमने अपनी विचारधारा को अपने संगठन में गहराई से उतार लिया, तो हम आगे बढ़ सकते हैं।” बता दें कि बीजेपी सलमान खुर्शीद की किताब में हिंदुत्व की विचारधारा की तुलना आईएसआईएस और बोको हरम जैसी जिहादी इस्लामिक विचारधारा से करने को लेकर लगातार कांग्रेस पर हमलावर है। इस मामले में भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से जवाब मांगा था।

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।