अंत भला तो सब भला.. लेकिन अंतिम चरण में भी बिहार में 60 फ़ीसदी नहीं पहुंची वोटिंग!

जगन्नाथ
ख़बर Published On :


अंत भला तो सब भला??

बिहार विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आख़िरी चरण में 15 जिलों की 78 सीटों के लिए मतदान किया गया. जिसके दौरान शाम 6 बजे तक लगभग 55.22 फ़ीसदी मतदान किया गया. 

शाम 5 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक मधुबनी की लौकहा विधानसभा पर 59.88 फ़ीसदी मतदान में हुआ. वहीं सबसे कम पश्चिम चंपारण की रामनगर विधानसभा में महज़ 46 फ़ीसदी. जबकि पश्चिम और पूर्व चंपारण की 6-6 सीटों पर क्रमशः 52.08 और 55.31 प्रतिशत, सीतामढ़ी जिले की 5 विधानसभा सीटों पर 52.27 फ़ीसदी, मधुबनी की 6 सीटों पर 54.84 प्रतिशत, सुपौल की 5 सीटों पर 57.90 फ़ीसदी, अररिया की 6 विधानसभा सीट पर 50.43 फ़ीसदी, किशनगंज और पूर्णिया में क्रमशः 4 और 7 सीटों पर 59.99 और 55.50 फ़ीसदी मतदान हुआ है.

वहीं कटिहार जिले की 7 विधानसभा सीटों पर 52.22 फ़ीसदी, मधेपुरा और सहरसा की 4-4 सीटों पर क्रमशः 54.03 और 55.73 फ़ीसदी, दरभंगा और समस्तीपुर की 5-5 सीटों पर क्रमशः 53.44 और 52.76 फ़ीसदी, मुजफ्फरपुर की 6 सीटों पर 54.54 फ़ीसदी तथा वैशाली की 2 सीट पर 49.97 फ़ीसदी मतदान हुआ है.

पहले और दूसरे फेज़ के मतदान में 54 फ़ीसदी से अधिक मतदान हुआ था.

इस चरण में कुल 1,204 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें महज़ 110 महिलाएं हैं. गायघाट में सबसे अधिक (31) प्रत्याशी हैं. वहीं चार विधानसभा क्षेत्रों ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट और बहादुरगंज में सबसे कम प्रत्याशी (9) हैं. इस चरण में भाजपा के 35, जद (यू) के 37 और राजद के 44 तथा वाम दल के 5  उम्मीदवार मैदान में हैं.

इसी के साथ, अंतिम चरण के मतदान को जोड़ कर बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए, कुल मतदान प्रतिशत लगभग 55.53% हो गया है।

 

कहीं लाठीचार्ज और फायरिंग, तो कहीं मतदान का बहिष्कार

पूर्णिया जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र से पुलिस द्वारा ग्रामीणों पर लाठीचार्ज की ख़बर आई है. बताया जा रहा है कि विधासनभा क्षेत्र के एक मतदान बूथ पर मतदाता और पुलिस बल के बीच झड़प हो गई. जिसमें सीआईएसएफ के जवान ने गोली भी चला दी. ग्रामीणों का कहना है कि उनपर लाठीचार्ज और फायरिंग भी की गई.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कतार में खड़े एक व्यक्ति को कतार टेढ़ी करने के कारण सीआईएसफ के एक जवान ने लाठी मार दी. जिसके बाद दोनों पक्षों में बहस हो गई और लाठीचार्ज हो गया. ग्रामीणों बताते हैं कि चार-पांच राउंड गोली भी चली. तीन लोगों को हिरासत में भी किया गया.

हालाँकि इस मसले चुनाव आयोग का स्पष्टीकरण भी आया. आयोग का कहना है कि कुछ असामाजिक तत्व बूथ पर अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें ही रोकने के क्रम में पुलिस को लाठीचार्ज और फायरिंग करनी पड़ी. आयोग ने आगे कहा है कि जिसने भी बूथ पर अराजकता फैलाने की कोशिश की है उसपर कार्रवाई की जाएगी.

 

 

वहीं अररिया से ग्रामीणों द्वारा मतदान बहिष्कार की ख़बर है. लोगों ने पुल की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया हैं. ग्रामीणों का कहना हैं कि वे लंबे समय से पुल की मांग करते रहे हैं लेकिन आज तक सुनवाई नहीं हुई. जिसके कारण वे आज वोटिंग के दिन वोटर कार्ड लेकर घरों से निकले जरुर हैं लेकिन ‘पुल नही तो वोट नहीं’ नारे के साथ मतदान कर रहे हैं.

इसीतरह मूलभूत जरूरतों को लेकर मोतिहारी के सुगौली, सुपौल के पिपरा, कटिहार के कदवा प्रखंड से मतदान बहिष्कार की ख़बर आई हैं.

बीच चुनाव नेताओं पर एफआईआर

आख़िरी चरण के चुनाव के दौरान अररिया के जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी सरफराज आलम पर एफआईआर दर्ज़ करने का आदेश दिया हैं. आचार संहिता उल्लंघन के मामले में उनपर केस दर्ज किया गया है.

दरअसल राजद प्रत्याशी सरफराज आलम जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र में मतदान करने पहुंचे थे. लेकिन इस दौरान उनके कुर्ते पर पार्टी का सिंबल लगा मिला. जिसके बाद चुनाव आयोग डीएम को राजद प्रत्याशी पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया. ख़बर के अनुसार, राजद प्रत्याशी के खिलाफ अचार संहिता का उल्लंघन का मामला दर्ज़ हुआ है क्योंकि उनके कुर्ते पर पार्टी का चुनाव चिन्ह लगा हुआ था.

नेताओं के ट्वीट्स

प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरे और आखिरी चरण का मतदान से पूर्व बिहारवासियों से अपील की एक ट्वीट की हैं. उन्होंने कहा, “सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं.” साथ ही, उन्होंने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने का भी सलाह दिया हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जनता से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने की अपील की हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा.”

महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव ने जनता से बदलाव के लिए मतदान करने की अपील करते हुए ट्वीट किया हैं. उन्होंने कहा हैं कि बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है. बदलाव उफान पर है. सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें. और परिवर्तन का हिस्सा बनें

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार के सभी वोटरों से अपील है कि चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मज़बूत करें.


 


Related