Home ख़बर विधानसभा चुनाव 2019: हरियाणा में 65 फीसदी और महाराष्ट्र में 60.25 फीसदी...

विधानसभा चुनाव 2019: हरियाणा में 65 फीसदी और महाराष्ट्र में 60.25 फीसदी मतदान

SHARE

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न हो गया. केन्द्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 6 तक महाराष्ट्र में 60.25 फीसदी मतदान हुआ. महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान हुए . वहीं, हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले गये. यहां शाम 6 तक 65% मतदान हुआ.

महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना का मुक़ाबला कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन से है.

महाराष्ट्र में ईवीएम की ख़राबी से कई जगह मतदान प्रभावित हुआ,महाराष्ट्र कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है.महाराष्ट्र कांग्रेस ने चुनाव आयोग को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में ख़राबी की 187 शिकायतें भेजी हैं.
मुंबई कांग्रेस के महासचिव अविनाश पांडेय ने कहा, ‘हमें रामटेक विधानसभा के बूथ नंबर 337 से शिकायत मिली है. ईवीएम पर अगर आप कोई बटन दबाते हैं तो वीवीपैट पर कोई अलग ही निशान बनकर बाहर आ रहा है. हमने इस संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत की है.’

रत्नागिरि के धामनगांव गांव में ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते सुबह साढ़े आठ बजे से 10 बजे तक एक बूथ पर मतदान रोक दिया गया था. महाराष्ट्र में 235 महिलाओं सहित 3,237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. यहां मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

थाणे के एक मतदान केंद्र में बहुजन समाजवादी पार्टी नेता सुनील खम्बे ने ईवीएम पर स्याही फेंक कर ईवीएम का विरोध किया.

वहीं,हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. यहां शाम 6 तक 65% मतदान हुआ है.

हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. यहां मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और कांग्रेस में है.

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए.उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए.अन्य राज्यों जहां उपचुनाव हुए उनमें पंजाब की 4 सीटें, केरल की (5) वट्टीयुर्कावू , अरूर, कोन्नी, एनार्कुलम और मंजेश्वरम सीटों पर , सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीटें शामिल हैं.

केरल की वट्टीयुर्कावू में 60% मतदान हुआ.

 

 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.