अमेज़न के जंगल में भीषण आग, अंधेरे के आगोश में साओ पाउलो, ब्राज़ील धुआं धुआं

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दुनिया के सबसे बड़ा वर्षा वन ब्राज़ील के अमेज़न में भयंकर आग लगी हुई है. पूरी दुनिया की 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाला अमेजन जंगल करीब दो हफ्ते से जल रहा है. जंगल में इतने भयानक तरीके से आग लगी है कि ब्राजील का साओ पाउलो अंधेरे में ही डूब गया. सोमवार को साओ पाउलो शहर में आग ने विकराल रूप ले लिया. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो का दावा है कि इस आग के पीछे गैर-सरकारी संगठनों का हाथ है.

बोलसोनारो ने बाद में कहा कि उनके पास इसका कोई प्रमाण नहीं है, पर उन्हें लगता है कि गैर सरकारी संगठनों के फंड बंद किये जाने के कारण ही उन्होंने जंगलों में आग लगाई है.

ब्राजील के शहर साओ पाउलो में दिन के 3-4 बजे ही अंधेरा हो गया. यह अंधेरा जंगल में फैली आग की वजह से है. सारा शहर धुआं-धुआं नज़र आ रहा है. अमेजन और रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया. इस साल यहां पर कई बार आग लगने की घटनाएं सामने आयी हैं.

स्पेस स्टेशन से मिली तस्वीरों के मुताबिक पिछले साल ही अमेजन के जंगलों में आग लगने की घटनाओं में 83 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इससे यहां पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इस साल की शुरुआत से अब तक अमेजन के जंगलों में 73 हजार से ज्यादा बार आग लगी है.

ट्विटर पर #PrayforAmazonas ट्रेंड हो रहा है. लोग इसके जरिए ब्राजील की सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से अपील कर रहे हैं कि अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए कुछ करें. अब तक ढाई लाख से ज्यादा ट्वीट किए जा चुके हैं.

वर्ष 2018 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में भयंकर आग लग गई थी जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी. यहां तक कि पैराडाइज शहर तो पूरी तरह से तबाह ही हो गया. 2013 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।