Time में मोदी पर रिपोर्ट लिखने वाले लेखक के विकिपीडिया पेज पर BJP IT सेल का हमला

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


मशहूर टाइम मैगज़ीन के मई अंक के कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कवर पर जगह दी है और इस फोटो पर शीर्षक दिया है -‘India’s Divider In Chief’ यानी भारत को बांटने वाला मुखिया. दरअसल यह आवरण चित्र मैगज़ीन में प्रकाशित एक प्रमुख लेख से संबंधित है और इसके लेखक का नाम है आतिश तासीर.

अब ख़बर है कि मोदी पर इस आलोचनात्मक रिपोर्ट को लिखने वाले लेखक आतिश तासीर के विकिपीडिया पेज पर बर्बरतापूर्वक तरीके से छेड़छाड़ की गई है.

ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी छानबीन में पाया है कि आतिश तासीर की विकिपीडिया पेज को 10 मई को कई बार सम्पादित किया गया है.

पहला संपादन सुबह 7:59 बजे किया गया है जहाँ उनको “कांग्रेस का पीआर मैनजर” कहा गया है.

पेज पर संपादन कर जोड़ा गया है कि “वर्तमान में आतिश कांग्रेस के पी आर मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं.
जाहिर बात है कि भाजपा का आईटी सेल इन खुरापातों के लिए जग प्रसिद्ध है. ऐसे में मोदी या भाजपा के विरोध कही या लिखी गई कोई बात वह कैसे सहन करता ?

आतिश तासीर का सम्पादित विकिपीडिया पेज साभार : ऑल्ट न्यूज़

एक भाजपा समर्थक सोशल मीडिया यूजर चौकीदार शशांक सिंह (@pokershash) ने ट्वीट करते हुए लिखा है – “तो आतिश तासीर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए पीआर प्रबंधक के रूप में काम करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि टाइम मैग्जीन ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और वामपंथी के मुखपत्र बन गए हैं.

चौकीदार शशांक सिंह को ट्वीटर पर चौकीदार स्मृति ईरानी फॉलो करती हैं.

इस ट्वीट को 500 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया है. यूजर ने अपने ट्वीट के साथ आतिश तासीर के विकिपीडिया पेज का स्क्रीनशॉट भी लगाया है.

भारत में लोकसभा चुनाव के बीच किसी अन्तर्राष्ट्रीय पत्रिका में इस शीर्षक से कोई लेख छपना और कवर पेज पर मोदी की तस्वीर का आना बीजेपी के लिए बर्दाश्त से बाहर की बात है.

गौरतलब है कि मैगज़ीन अभी बाज़ार में उपलब्ध नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कवर वाली ये मैगज़ीन 20 मई 2019 को जारी की जाएगी.

किन्तु इस बीच इस विषय पर चर्चा तेज है. और यह कवर पेज भारत में ट्रेंड कर रहा है. एक ओर जहां कुछ लोगों का कहना है कि मैगज़ीन ने बिल्कुल सही लिखा है वहीं कुछ लोग इसे मोदी के खिलाफ़ दुष्प्रचार मान रहे  हैं.

आतिश तासीर का सम्पादित विकिपीडिया पेज साभार : ऑल्ट न्यूज़

गौरतलब है कि टाइम मैगज़ीन कवर फोटो के साथ ने एक टीजर ट्वीट है और उसका शीर्षक दिया है -“क्या दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र मोदी सरकार को आने वाले और पांच साल बर्दाश्त कर सकता है?”
जाहिर बात है कि पत्रिका के कवर पर इलस्ट्रेटेड तस्वीर और मैगज़ीन द्वारा ट्वीट टीजर के बाद भाजपा और मोदी समर्थकों में बेचैनी और गुस्सा है.

ऑल्ट न्यूज़ से साभार 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।