अफ़ग़ानिस्तान में फँसे अमरीकियों से बाइडेन का वादा: 6000 US सैनिक ग्राउंड पर, हमला हुआ तो..

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों को घर पहुंचाने का वादा किया है। साथ ही अमेरिकी सेना पर हमला करने की सोचने वालो को कड़ा जवाब देने की बात भी कही है। जो बाइडन ने अफगानिस्तान संकट के बीच देश को संबोधित करते हुए कहा, इस वक्त दुनिया के सामने बड़ा संकट खड़ा है। अफगानिस्तान में 6 हज़ार अमेरिकी सैनिक ग्राउंड पर हैं। हमने हवाई अड्डे को सुरक्षित कर लिया है, ताकि उड़ानें फिर से शुरू हो सकें। सैन्य उड़ानों के साथ- साथ, नागरिक चार्टर और दूसरे देशों के गैर-सरकारी संगठन भी उड़ने भर सके, जो नागरिकों और संकटग्रस्त अफगानियों को ले जा रहे हैं।

अफगानिस्तान में हमारे 6 हज़ार सैनिक मौजूद हैं..

जिस तरह हवाई अड्डे के बाहर अराजक और हिंसक माहौल है और लोग अंदर सुरक्षित पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस स्थिति को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति को तीखी आलोचना झेलनी पड़ रही है। इस लिए उन्होंने संबोधन के दौरान अमेरिकी नागरिकों को सुरक्षित घर पहुंचाने का वादा किया है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा की अब तक 18 हज़ार से ज्यादा अमेरिकी लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। अफगानिस्तान में हमारे 6 हजार सैनिक मौजूद हैं। अगर हम पर हमला हुआ तो हम जबरदस्त जवाब देंगे।

ISISI से खतरे की आशंका..

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा हमे अफगानिस्तान की जेल से निकले आईएसआईएस आतंकियों से हमले की आशंका है। जिन्हें जेलों को खाली करने के दौरान आज़ाद किया गया था। हम हवाई अड्डे और उसके आस-पास किसी भी संभावित आतंकवादी खतरे पर कड़ी नज़र रख रहे हैं। अगर अमेरिकी सेना पर किसी तरह का भी हमला हुआ तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। किसी भी हमले का पूरे बाल से जवाब दिया जाएगा।

इतिहास का सबसे बड़ा बचाव अभियान..

बाइडन ने कहा,अबतक का सबसे मुश्किल अभियान काबुल एयरपोर्ट से लोगों को निकालना है। यह अब तक तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान भी है। उन्होंने कहा कि हमने 20 साल तक अफगानिस्तान के साथ काम किया है। हमने जुलाई से अब तक अफगानिस्तान से 18 हज़ार अमेरिकियों को निकाला है। वहीं 14 अगस्त को हमारी सैन्य विमान सेवा शुरू होने के बाद से हम लगभग 13 हज़ार लोगों को निकाल चुके हैं। निजी चार्टर उड़ानों से भी हज़ारों लोगों को निकाला गया है।


Related