बिहार मेें 54% मतदान, कहीं मारपीट तो कहीं ईवीएम ख़राब!


पहले चरण के मतदान के दिन मोदी ने तीन रैलियाँ कीं और तेजस्वी यादव को जंगलराज का युवराज कहा। राहुल गाँधी ने भी दो रैलियाँ की और सवाल किया कि पंजाब के किसान दशहरे पर प्रधानमंत्री मोदी का पुतला जला रहे हैं। राहुल ने सुबह महागठबंधन को जिताने के लिए ट्वीट किया था जिस पर बीजेपी ने आयोग से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की है। हालाँकि प्रधानमंत्री की मतदान के दिन की रैलियों के टीवी प्रसारण पर कोई कुछ नहीं बोल रहा है।


मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


बुधबार को बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, रोहतास, अरवल, खगड़िया, जहानाबद, औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिलो के 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ. जिसके दौरान शाम 6 बजे तक कुल 54.26 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. जबकि 2015 में 57 फीसदी मतदान दर्ज़ की गई थी.

सबसे कम मुंगेर में मतदान हुआ है. जो महज़ 47.36 फ़ीसदी हैं. जबकि जमुई में सबसे अधिक 57.41 % वोटिंग हुई हैं. वहीं भागलपुर- 54.20 %, बांका- 59.57 %, मुंगेर- 47.36 %, लखीसराय- 55.44 %,   शेखपुरा- 55.96 %, पटना- 52.51 %, भोजपुर- 48.29 %, बक्सर- 54.07 %, कैमूर- 56.20 %, रोहतास- 49.59 %, अरवल- 53.85 %, जहानाबाद- 53.93 %, औरंगाबाद- 52.85 %, गया- 57.05 %, नवादा- 52.34% तथा जमुई- 57.41% मतदान हुआ है.

28 अक्टूबर को पहली फेज़ की वोटिंग में 16 जिले के 71 सीटों पर मतदान हुआ जिसके लिए 1066 प्रत्याशी मैदान में थे. जिसमें से राजद के 42, जदयू के 35, भाजपा के 29, कांग्रेस के 21 तथा लेफ्ट (वाम दल) के 8 प्रत्याशी लड़ रहे थे.

 

कई क्षेत्रों में हुई ईवीएम ख़राब तो कई ग्रामीणों ने किया वोट का बहिष्कार

इससे पहले मतदान प्रक्रिया शुरू होने के दौरान कई क्षेत्रों में EVM मशीन खराब होने की भी ख़बर आयी थी. शेखपुरा जिले के बरबीघा विधानसभा के बूथ संख्या 200 पर ईवीएम मशीन खराब होने की ख़बर आयी थी. जिसके बाद ग्रामीणों ने विरोध हंगामा किया. ग्रामीणों का आरोप था कि मतदान कर्मी मतदान को बाधित कर रहे हैं. इसके अलावा पालीगंज, घोषी, जहानाबद, मसौढ़ी, जमुई आदि क्षेत्रों से भी EVM ख़राब होने तथा देर से वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने की ख़बर है.

कई विधानसभा में ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया हैं. सूचना के अनुसार, लखीसराय विधानसभा के बालगुदर के ग्रामीणों ने म्यूजियम निर्माण को लेकर मतदान का बहिष्कार किया. कैमूर जिले के मोहनिया विधानसभा में भी लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया. बाद में अधिकारी के समझाने के बाद मतदान किया गया. पटना के पालीगंज से भी ऐसी ही ख़बर आ रही है. सड़क न होने के कारण तीन गाँवों के लोगों मतदान का बहिष्कार किया.

 

महागठबंधन के प्रत्याशियों के साथ मारपीट और जानलेवा हमला

मतदान के बीच बरबीघा विधानसभा के राजद प्रत्याशी के साथ मारपीट का मामला सामने आया है.  प्रत्याशी गोपाल कुमार के साथ मारपीट के दौरान कुछ नकाबपोश लोगों ने कपड़ा फाड़ दिया और चेहरे पर स्याही फेंक दिया. इसके अलावा महागठबंधन के दो और प्रत्याशी पर जानलेवा हमला किया गया. एक मामला  गया जिले के टिकारी विधानसभा उम्मीदवार सुमन्त कुमार का है, तो दूसरी भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा सीट से राजद उम्मीदवार सरोज यादव का. इन दोनों के ऊपर भी जानलेवा हमला किया गया है. इनकी गाड़ियां क्षतिग्रस्त कर दी गई हैं. गाड़ियों के शीशे टूट गए हैं. सुमंत कुमार के अनुसार, हमलावरों ने दो राउंड फ़ायरिंग भी की है.

 

चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने की तीन सभाएं, राहुल गांधी की भी दो रैलियाँ

पहले चरण के मतदान के बीच आज पीएम मोदी ने तीन सभाएं की. यह सभाएं दरभंगा, मुजफ्फरपुर के मोतीपुर तथा पटना में किया. जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपनी दो सभाएं पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर और दरभंगा के कुशेश्वरस्थान में किया. पीएम मोदी दरभंगा में बोलते हुए ‘आत्मनिर्भर बिहार’ और ‘आत्मनिर्भर मिथिला’ का नारा दिया. उन्होंने अपने भाषण के दौरान अयोध्या के राम मंदिर का भी जिक्र किया. वहीं पटना में अपने सभा के दौरान तेजस्वी यादव पर हमला करते हुए उन्हें ‘जंगल राज का युवराज़’ कहा.

वाल्मीकिनगर में अपने सभा के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमलावार होते हुए कहा, आज हिन्दुस्तान ( विशेषतौर पर पंजाब ) का किसान नरेंद्र मोदी जी का पुतला क्यों जला रहे हैं? बड़ा सवाल है. नरेन्द्र मोदी देश का प्रधानमंत्री हैं. दुःख की बात है कि दशहरे पर देश के प्रधानमंत्री का पुतले जलाये जा रहे हैं. इसके पीछे के कारण को बताते हुए उन्होंने कहा, 2006 में जो नीतीश कुमार जी ने बिहार के साथ किया, वही मोदी जी देश के साथ कर रहे हैं.

 

चुनाव आयोग में राहुल गांधी के खिलाफ़ शिकायत      

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज सुबह एक ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने बिहार के जनता से महागठबंधन को वोट देने की अपील की किया था. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएँ.

 

भाजपा ने इसी ट्वीट के आधार पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ़ चुनाव आयोग से शिकायत की है. और आरोप लगाया है कि राहुल गांधी आचार संहिता के नियमों का उलंघन कर मतदान के दिन जनता से अपने पार्टी के पक्ष में मतदान करते की अपील की हैं.

 

महादलित समुदाय को मतदान करने से रोका

जमुई विधानसभा के मलयपुर थाना क्षेत्र के बूथ संख्या 170 पर महादलित समुदाय के लोगों को मतदान करने से रोका गया. जिसके खिलाफ़ लोगों ने बूथ के बाहर इकट्ठे होकर प्रदर्शन किया और प्रशासन पर एक तरफा रवैया का आरोप लगाया. स्थानीय मीडिया से बात करते हुए लोगों ने कहा कि लगभग डेढ़ घंटे से हम लोग खड़े थे लेकिन हम लोगों को वोट देने नहीं दिया गया. विरोध कर रहे लोग मांझी समुदाय के थे. आगे उन लोगों ने कहा कि हम लोगों के ऊपर दबंगों के द्वारा दबाव डाला जा रहा था कि आरजेडी को ही वोट देना है. जिसपर मांझी समुदाय के लोगों ने विरोध किया तो उन्हें वोट देने से रोका गया. जिसके बाद सभी लोगों ने इकठ्ठा होकर विरोध प्रदर्शन किया. हालाँकि बाद में डीएम के आने के बाद सभी को मतदान करने दिया गया.

 

धन्यवाद के लिए नेताओं के ट्वीट

महागठबंधन पद के उम्मीदवार व राजद नेता तेजस्वी यादव प्रथम चरण की मतदातों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए ट्वीट कर कहा, धन्यवाद बिहार! आपने प्रथम चरण में नया बिहार बनाने के लिए जिस प्रकार का अपार स्नेह और समर्थन दिया है उसके लिए आप सबों को कोटि कोटि प्रणाम. नए बिहार में युवाओं के सपनों को साकार किया जाएगा.”

जदयू के आधिकारिक ट्वीटर प्रोफाइल से कहा गया है कि प्रथम चरण के मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने वाले बिहार के सुधि जनमानस का आभार जनसमर्थन और जनता का स्नेह, सहयोग नीतीश जी के साथ है.”

वहीं भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चुनाव आयोग को आभार जताते हुए कहा, “वोटिंग परसेंटेज बेहद उत्साहवर्धक है. लोग शांति और विकास के लिए वोट कर रहे. आज लोग विकास के आयाम को महसूस करते हैं”

जबकि लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने बड़े आत्मविश्वास के साथ ट्वीट किया है कि “आने वाली 10 तारीख़ बिहार के लिए नई सुबह लाएगी.बदलाव के लिए किया गया वोट आप सभी के भविष्य को बेहतर बनाएगा. लोजपा के सभी जीतने वाले प्रत्याशी भाजपा को समर्थन देकर भाजपा लोजपा सरकार बनाएगी.”

 

 

 

 

 

 

 

 

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।