Home ख़बर कोरोना-काल: नौसेना के 26 कर्मचारी संक्रमित, लुधियाना के एसीपी की मौत

कोरोना-काल: नौसेना के 26 कर्मचारी संक्रमित, लुधियाना के एसीपी की मौत

संक्रमित नाविकों में से अधिकांश में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। 7 अप्रैल को संक्रमित पाये गये नाविक के माध्यम से ही बाक़ी संक्रमितों का पता चल पाया है।

SHARE

भारतीय सशस्त्र बलों में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला बड़ा मामला सामने आया है। मुंबई में भारतीय नौसेना के 26 कर्मचारियों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की ख़बर है। इन सभी कर्मचारियों को मुंबई के ही नौसेना अस्पताल में क्वारंटीन किया गया है और वहीं इनका इलाज चल रहा है। 

संक्रमितों में सभी नाविक हैं और आईएनएस आंग्रे में कार्यरत हैं। इनमें से 25 नाविक आईएनएस आंग्रे के ही आवासीय परिसर में रह रहे थे, जहां सबके अलग-अलग कमरे थे, वहीं एक नाविक अपने घर में मां के साथ रहता है। घर रह रहे नाविक की मां के भी कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। INS आंग्रे मुंबई के तट पर मौजूद है। यह पश्चिमी नौसेना कमान के तट पर मौजूद लॉजिस्टिक और एडमिनिस्ट्रेटिव सपोर्ट बेस है। नौसेना के अधिकारी उन लोगों का पता लगा रहे हैं, जो संक्रमित नौसैनिकों के संपर्क में आए हैं। अधिकारी इस बात का भी पता लगा रहे हैं कि संक्रमित नौसैनिक ड्यूटी या फिर अन्य कामों से किन-किन जगहों पर गए थे।

 

चिंताजनक बात यह है कि संक्रमित नाविकों में से अधिकांश में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। 7 अप्रैल को संक्रमित पाये गये नाविक के माध्यम से ही बाक़ी संक्रमितों का पता चल पाया है। नौसेना के अलावा भारतीय थलसेना में अभी तक कोरोना संक्रमण के 8 मामले सामने आये हैं। 

उम्मीद की जा रही है कि इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मिलने के बाद कोरोना के मामले में तेजी न बढ़ने लगे जाये। भूगोल के लिहाज़ से आईएनएस आंग्रे और नौसेना का डॉकयार्ड व अड्डा बेहद क़रीब हैं। डॉकयार्ड पर नाविकों और अफसरों की बड़ी संख्या रहती है। अगर इनके बीच गलती से कोरोना संक्रमण पहुंच जाता है तो बड़ी समस्या पैदा हो सकती है।

उधर, लुधियाना के एसीपी अनिल कोहली की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गयी है। वे कुछ दिनों से एक निजी अस्पताल में वेंटीलेटर पर थे। उनकी पत्नी भी कोरोना संक्रमित बतायी जा रही हैं।

 

 


 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.