वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से 12 की मौत, 20 घायल!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


31 दिसंबर की रात जब सभी नए साल के जश्न में मदहोश थे, तब जम्मू के माता वैष्णो देवी मंदिर में एक दुखद हादसा हो गया। रात करीब 2 बजे के आस पास त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर भगदड़ मच गई। जिसमे 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इस भगदड़ में लगभग 20 लोगों के घायल होने की खबर है। हर साल नए साल के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आती है। अधिकारियों के मुताबिक, इस साल भी नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धालुओं का भरी जमावड़ा था।

आपको बता दें कि 12 मृतकों में महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं, घायलों को नारायण अस्पताल कटरा में भर्ती कराया गया। इस घटना के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। इन नंबरों पर फोन कर लोग अपनों की जानकारी ले सकते हैं। वैष्णो देवी – हेल्पलाइन नंबर: 01991-234804

मरने वाले 11 लोग की हुई पहचान..

मृतकों में 11 लोग की पहचान हो पाई है। अस्पताल प्रशासन से मृतकों की जो सूची मिली है। उसमे धीरज कुमार (25) नोशेरा राजोरी जम्मू-कश्मीर, ममता (38) पत्नी सुरेंद्र बीरी झांझर हरियाणा, धरमवीर सिंह सहारनपुर यूपी, डा. अरुण प्रताप सिंह (30) पुत्र सत प्रकाश सिंह गोरखपुर यूपी, विनीत कुमार (38) पुत्र वहीरपार सिंह सहारनपुर यूपी, विनय कुमार (24) पुत्र महेश चंद्र बदरपुर दिल्ली, सोनू पांडेय (24) पुत्र नरेंद्र पांडेय बदरपुर दिल्ली, श्वेता सिंह (35) पत्नी विक्रम सिंह गाजियाबाद, धरमवीर सिंह (35) सहारनपुर, सोनू शर्मा (32) पुत्र फेरूमल  गौतमबुद्धनगर यूपी, महिंदर गौर (26) पुत्र शिव कुसम कानपुर यूपी, नरेंद्र कश्यर (40) पुत्र सुहाब कानपुर यूपी शामित हैं।

तीन सदस्यों की टीम करेगी जांच..

बता दें कि इस घटना की जांच के लिए तीन सदस्यों की टीम गठित किया की गई है। इस घटना के बाद श्राइन बोर्ड ने बयान जारी कर कहा है कि रात करीब 2.15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मच गई। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से तत्काल राहत कार्य शुरू किया गया। हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हुई और 15 श्रद्धालु घायल हो गए हैं। श्राइन बोर्ड ने अपने बयान में बताया कि सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे। इनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।

पीएम और एलजी ने किया मुआवजे का ऐलान..

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है। वहीं, घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी घटना पर दुख जताया है। इस हादसे को लेकर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) ने कहा सभी मृतकों के परिजनों को 10 लाख का मुआवज़ा और सभी घायलों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों के इलाज का खर्च श्राइन बोर्ड वहन करेगा।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया कैसे हुई भगदड़…

वहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने घटना की वजह बताते हुए कहा कि ढलान पर खड़े दो श्रद्धालुओं के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई जिससे उन्होंने एक-दूसरे को धक्का दे दिया। जिसके बाद एक श्रद्धालू ने दूसरे श्रद्धालू को धक्का दिया तो वे वहां खड़ी भीड़ पर गिर गए जिससे ढलान पर उपस्थित लोग असंतुलित हो गए और फिर भगदड़ मच गई।

इस घटना पर पीएम, राष्ट्रपति राहुल समेत कई नेताओं ने जताया शोक…

घटना के बाद पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया,

“माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें। जेके एलजी श्री मनोज सिन्हा जी, मंत्री श्री डॉ जितेंद्र सिंह जी, नित्यानंद राय जी से बात की और स्थिति का जायजा लिया।”

इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट में लिखा,

“यह जानकर बहुत दुख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ ने भक्तों की जान ले ली। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी वैष्णो देवी हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा,

“माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की दुर्घटना दुखद है। मृतकों के परिवारजनों को मेरी शोक संवेदनाएँ। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।”

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लिखा,

“माता वैष्णोदेवी जी के परिसर में भगदड़ के कारण 12 श्रद्धालुओं की मृत्यु व अनेक के घायल होने का समाचार बेहद दुखद है। श्रद्धांजलि! घायलों के जीवन और शीघ्रातिशीघ्र स्वस्थ होने की कामना!हताहतों के बारे में सुनिश्चित सूचना देने के लिए सरकार शीघ्रातिशीघ्र क़दम उठाए।”


Related