दुनिया का हर दसवाँ शख्स कोरोना की चपेट में-WHO

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कोरोना के प्रभाव को रोकेने की तमाम अंतर्राष्ट्रीय कोशिशों के बावजूद आज दुनिया के हर दसवां व्यक्ति कोरोना से प्रभावित हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक विशेष बैठक में यह अनुमान जताते हुए कहा गया का दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा खतरे मे है। वैसे तो दुनिया में साढ़े तीन करोड़ लोग कोरोना वायरस से प्रभावित कहे जाते हैं कि लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि असल में यह आंकड़ा 80 करोड़ के आसपास हो सकता है।

स्विटज़रलैंड के जेनेवा स्थित मुख्यालय मेंकोरोना से निवटने की रणनीति बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ के लीडर्स की बैठक में यह आशंका जतायी गयी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने आशंका जतायी है कि दुनिया की दस फीसदी आबादी कोविड-19 की चपेट में आ चुकी है और दुनिया का एक बड़ा हिस्सा खतरे में है।

वहीं संगठन के महानिदेशक टेड्रास एडहॉनम गीब्रियेसुस ने कहा है कि अलग-अलग देशों में वायरस ने अलग-अलग तरीके से प्रभाव डाला है। 70 फीसदी केस और मौते दस देशों में दर्ज हुए हैं।

कोविड-19 की चपेट में आकर अब तक दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका, भारत और ब्राजील में संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप भी कोरोना की चपेट में आ गये हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा दो लाख दस हजार लोगों की मौत हुई है। हालांकि बीते साल चीन के जिस वुहान में पहला मामला दर्ज किया गया था, वहाँ अपेक्षाकृत स्थिति काबू में है।

वहीं भारत में हालत काफी खराब है। यहाँ मामलों के बढ़ने की रफ्तार अमेरिका से भी ज्यादा है। देश में कोरोना के मामले 66 लाखके पार हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे ममें 61 हजार नये केस और 884 मरीज़ों के मरने की खबर है। यही नहीं, एक लाख तीन हज़ार लोगों की मौत भी हो चुकी है।

 



 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।