कासगंज पुलिस की सफ़ाई- हवालात के नल से लटककर युवक ने की ख़ुदकुशी, कांग्रेस का सवाल- क्या 1-2 फ़ीट लंबाई ही थी?

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
देश Published On :


उत्तर प्रदेश के जिला कासगंज स्थित सदर कोतवाली के हवालात में मंगलवार को एक युवक की मौत हो गई। मृतक का नाम अल्ताफ था और उसकी उम्र महज़ 22 साल थी। अल्ताफ की हिरासत में मौत होने से यूपी पुलिस एक बार फिर सवालों घेरे में आ गई है। इस मामले को लेकर पुलिस का अटपटा बयान आने के बाद मामला और भी ज़्यादा गरमा गया है।

क्या है मामला?

बता दें कि एक लापता लड़की को अगवा करने के आरोप में अल्ताफ (पुत्र चाहत मियां) को पूछताछ करने के लिए पुलिस ने 8 नवंबर देर शाम 8 बजे उसके घर से गिरफ्तार किया था। जहां 9 नवंबर को हवालात में अल्ताफ की मौत हो गई। जिसपर पुलिस का कहना है कि युवक ने हवालात के टॉयलेट में फांसी लगा ली। युवक की मौत की सूचना मिलते ही पुलिस आनन-फानन में उसे पास के सरकारी अस्पताल ले गई। जहां चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

 पुलिस का बयान..

इस मामले को लेकर पुलिस ने बयान जारी कर इसे आत्महत्या का मामला बताया है, लेकिन अल्ताफ द्वारा आत्महत्या करने का जो अनोखा तरीका पुलिस ने बताया उसपर विश्वास कर पाना व्यावहारिक रूप से असंभव है। पुलिस के बयान के अनुसार, पूछताछ के दौरान अल्ताफ ने पुलिसकर्मी से हवालात में बने वॉशरूम जाने के लिए कहा, जहां उसने नाड़े को नल में फंसा कर अपना गला घोटने की कोशिश की, जब वह कुछ देर बाहर नही आया तो पुलिसकर्मियों ने अंदर जाकर देखा, तो वह बेहोशी की हालत में पड़ा था और उसे पुलिसकर्मियों द्वारा हॉस्पिटल ले जाया गया। 5-10 मिनट के उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। जिले के एसपी ने 5 पुलिसकर्मियों को इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में सस्पेंड कर मामले की जांच के आदेश दिये हैं।

पिता ने लगाए पुलिस पर हत्या के आरोप..

पुलिस इसे भले ही इस मामले को आत्महत्या बता रही है, लेकिन युवक के परिवार वाले इसे हत्या बता रहे हैं। अल्ताफ की मौत को लेकर पिता चाहत मियां का आरोप है कि युवती को अगवा करने के मामले में उसने खुद बेटे को जांच के लिए पुलिस के हवाले कर दिया था। लेकिन लॉकअप में पुलिस ने उनके बेटे को मार डाला।

क्या आरोपी की लंबाई 1-2 फ़ीट थी?

कासगंज पुलिस अधीक्षक रोहन प्रमोद बोत्रे के बयान को शेयर करते हुए यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने एक ट्वीट में यूपी पुलिस पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,”थाने की बाथरूम में लगी नल की टोंटी से लटककर कोई आत्महत्या कैसे कर सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस? क्या आरोपी की लंबाई 1-2 फ़ीट थी?”


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।