महीने के पहले दिन पेट्रोल-डीज़ल के बढ़े दाम के बाद राहुल गांधी बोले- जेबकतरों से सावधान!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
देश Published On :


पेट्रोल-डीज़ल समेत रसोई गैस के आसमान छूते दामों का असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा हैं। सरकार द्वारा लगातार जीडीपी की कीमतों को पढ़ने को लेकर विपक्ष भी केंद्र पर निशाना साधे बैठा है। देश में पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ रहे दामों के लिए लगातार विपक्ष आवाज़ उठा रहा लेकिन सरकार पर इसका कोई असर होता नही दिख रहा है, लिहाज़ा कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। इस बढ़ती मंगाई की मार को लेकर राहुल गांधी ने परोक्ष रूप से ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार पर हमला किया। उन्होंने लिखा, ‘जेबकतरों से सावधान!’

राहुल ने पेट्रोलियम उत्पादों पर एक्साइज टैक्स से सरकार की बढ़ती कमाई की एक खबर की कटिंग के साथ ‘जेबकतरों से सावधान!’ लिख कर ट्वीट किया है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में तेज़ी के बीच घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस महीने के पहले दिन यानी सोमवार 1 नवंबर को लगातार छठे दिन तेज़ी जारी रही।

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल दाम अभी भी ऊंचे स्तर पर..

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल की कीमतों पर गौर करे तो अभी भी ऊंचे स्तर पर है। हालांकि ब्रेंट क्रूड 0.35 फीसदी की गिरावट के साथ 83.43 डॉलर प्रति बैरल पर और यूएस क्रूड 0.47 फीसदी की गिरावट के साथ 83.18 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

इन बढ़े शहरों में दाम इस प्रकार..

  • देश में तेल की बढ़ी हुई कीमत की बात करे तो, सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दोनों की कीमतों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की, जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 109.69 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 98.42 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।
  • झारखंड में पेट्रोल-डीज़ल के दामों का अंतर लगभग खत्म होने के करीब है। आज हुई बढ़ोतरी के बाद राजधानी रांची में पेट्रोल-डीजल में सिर्फ तीन पैसे का अंतर रह गया है। अब यहां पेट्रोल की कीमत 103.86 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 103.83 रुपये प्रति लीटर है।
  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल सबसे महंगा 118.46 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 107.90 रुपये प्रति लीटर पर है।
  • इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में पेट्रोल 115.50 रुपये और डीज़ल 106.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है।
  • पटना में पेट्रोल 113.45 रुपये और डीज़ल 105.07 रुपये प्रति लीटर।
  • कोलकाता में पेट्रोल 110.15 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 101.56 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।
  • बेंगलुरु में पेट्रोल 113.56 रुपये और डीज़ल 104.50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।
  • चेन्नई में में पेट्रोल 106.35 रुपये और डीज़ल 102.59 रुपये प्रति लीटर है।
  • नोएडा, दिल्ली एनसीआर में पेट्रोल 106.85 रुपये और डीज़ल 99.12 रुपये प्रति लीटर है।

अधिकांश शहरों में डीज़ल ने लगाया शतक..

अधिकांश शहरों में डीज़ल ने शतक लगाया है। नोएडा भी सिर्फ 88 पैसे ही शतक से दूर है। वहीं देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी है। बता दें कि अक्टूबर में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में 31 में से 24 दिन बढ़ोतरी हुई है, और उस दौरान पेट्रोल 7.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.30 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। नवंबर के पहले दिन भी कीमत बढ़ने के बाद अक्टूबर सहित 1 नवंबर तक पेट्रोल 7.85 रुपये और डीज़ल 8.65 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।