अध्यक्ष शेखर गुप्ता के साथ एडिटर्स गिल्ड बना ब्राह्मण-बनिया गिल्ड, एक भी दलित या मुस्लिम नहीं

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
मीडिया Published On :


वरिष्ठ पत्रकार शेखर गुप्ता को एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया का अध्यक्ष चुना गया है। बिज़नेस स्टैण्डर्ड के संपादकीय निदेशक ए के भट्टाचार्य को महासचिव और शीला भट्ट (न्यूज़एक्स चैनल में न्यूज अफेयर्स की संपादक) को कोषाध्यक्ष चुना गया है।

एडिटर्स गिल्ड की नई बनी समिति के शीर्ष पदों में किसी दलित मुसलमान को जगह नहीं मिली है हालांकि यह पहली बार है जब किसी ऑनलाइन मीडिया के संपादक को एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया का अध्यक्ष चुना गया है। सदस्यों में एक भी दलित या मुस्लिम नहीं है। शेखर गुप्ता के लिबरल पत्रकार होने के बावजूद यह चूक सवालों के घेरे में है।

ये पहली बार है जब किसी ऑनलाइन न्यूज पोर्टल का संपादक मीडिया रेग्यूलेशन के लिए बनी किसी संस्था का प्रतिनिधि होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ऑनलाइन न्यूज वेबसाईट पर रेग्यूलेशन की बात कर रही हैं, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि शेख़र गुप्ता के नेतृत्व वाला एडिटर्स गिल्ड क्या रुख अपनाता है।

ट्विटर और सोशल मीडिया में एडिटर्स गिल्ड के मजे लेते हुए कहा जा रहा कि एडिटर्स गिल्ड जैसी संस्था भी ऊपरी जाति के प्रभाव वाला ब्राह्मणों और बनियों का संगठन है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।