Home मीडिया NDTV की CEO की नागरिकता निकली विदेशी, I&B मंत्रालय के दबाव में...

NDTV की CEO की नागरिकता निकली विदेशी, I&B मंत्रालय के दबाव में देना पड़ा इस्‍तीफ़ा

SHARE

एनडीटीवी की अंतरिम सीईओ सुपर्णा सिंह ने गुरुवार को अपना इस्तीफा दे दिया. सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा सुपर्णा की विदेशी नागरिकता पकड़े जाने के बाद उनको जबरन इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा. कानून और नियमों के अनुसार टेलीविज़न और प्रिंट मीडिया में संपादक के पद सहित सभी शीर्ष पदों पर एक निवासी भारतीय नागरिक होना चाहिए. यहां तक ​​कि अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) को भी नियुक्त नहीं किया जा सकता है.

बीते बुधवार को ही सीबीआई ने प्रत्यक्ष विदेश निवेश के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में एनडीटीवी के प्रमोटर्स प्रणय-राधिका रॉय और विक्रम चंद्रा समेत कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

एनडीटीवी का यह भी कहना है कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने  दिसंबर 2017 को एक प्रस्ताव में सुपर्णा सिंह को सीईओ नियुक्त किया था. इस पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की मंजूरी की जरूरत थी.

एनडीटीवी ने मंत्रालय के समक्ष मंजूरी के लिए दिसंबर 2017 को आवेदन किया था, लेकिन मंत्रालय की ओर से इस बारे में अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है. इसके बाद कंपनी और सुपर्णा सिंह ने एक नियुक्ति समझौता किया था, जिसके तहत सुपर्णा सिंह की सीईओ पद पर नियुक्ति इस मंजूरी पर निर्भर थी. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसे कभी मंजूरी नहीं दी. आखिर में उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया और एनडीटीवी ने स्टॉक एक्सचेंज को उनके इस्तीफे का सही कारण बताए बिना 22 अगस्त को सूचित किया.

सुपर्णा सिंह ने 90 के दशक के मध्य में अमेरिका में अपनी पढ़ाई के दौरान संयुक्त राज्य (यूएस) नागरिकता प्राप्त की थी.अमेरिका की साइराक्‍यूज़ यूनिवर्सिटी (Syracuse University) से टीवी, रेडियो और फिल्म में पोस्ट ग्रेजुएट सुपर्णा सिंह वर्ष 1994 से एनडीटीवी से जुड़ी हुई हैं और इस दौरान तमाम पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.