EVM में गड़बड़ी की शिकायतों और बंगाल में हिंसा के बीच तीसरे चरण का मतदान संपन्‍न


Photo ANI


मंगलवार को 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 117 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में वोटिंग हुई. तीसरे चरण के आज के चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें एक युवा मतदाता की मौत हो गई है. तीन तृणमूल कार्यकर्ताओं के घायल होने की भी ख़बर है.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक तीसरे चरण में कुल 63.24 मतदान हुआ, जिसमें पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 79.36 फीसदी, त्रिपुरा में 78.52 फीसदी और असम में 78.29 फीसदी मतदान हुए गोवा में 71.09 फीसदी तथा केरल में 70.21 फीसदी मतदान हुए. सबसे कम मतदान जम्मू कश्मीर में हुआ. यहाँ कुल 12.86 फीसदी मतदान की ख़बर है.

आज गोवा से ईवीएम की गड़बड़ी की खबरें आती रहीं. आम आदमी पार्टी के गोवा संयोजक एल्विस गोम्स की शिकायत के मुताबिक गोवा में 34 एसी में बूथ नंबर 31 पर मॉक वोटिंग यानी परीक्षण के दौरान कुल 6 उम्मीदवारों को 9 वोट डाले गए लेकिन मशीन खुलने पर कुल 35 वोट पड़े हुए मिले जिसमें बीजेपी के खाते में 17 वोट थे जबकि कांग्रेस को 9, आप को 8 और आइएनडी को 1 वोट निकला.

शिकायत के बाद उक्‍त मतदान केंद्र पर चुनाव आयोग ने सभी ईवीएम बदलने का दावा किया है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के संभल, मुरादाबाद, एटा, आंवला और कासगंज से मतदान में गड़बड़ी की खबर सामने आई। बिहार के सुपौल संसदीयक्षेत्र के मतदान केन्द्र पर ईवीएम खराब होने के चलते लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, तो केरल में भी ईवीएम में गड़बड़ी की बात सामने आई है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।