Home लोकसभा चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव 2019: कवरेज कर रहे पत्रकारों के लिए CPJ ने जारी...

लोकसभा चुनाव 2019: कवरेज कर रहे पत्रकारों के लिए CPJ ने जारी किया सुरक्षा किट

SHARE
FILE - In this Feb. 17, 2016, Indian journalists hold placards during a protest against attack on journalists in Mumbai. The Committee to Protect Journalists counted 27 journalists killed for their work since 1992, and noted it was still investigating more than two dozen cases to determine if those journalists' deaths were also work related. (AP Photo/Rafiq Maqbool, File)

पत्रकारों की सुरक्षा से सम्‍बद्ध अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था कमिटी टु प्रोटेक्‍ट जर्नलिस्‍ट्स (सीपीजे) ने लोकसभा चुनाव कवर कर रहे पत्रकारों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए एक सुरक्षा किट जारी किया है।

सीपीजे के भारत संवाददाता कुणाल मजूमदार ने मीडियाविजिल को बताया कि सीपीजे पहले भी उन देशों के लिए चुनाव कवरेज की सुरक्षा किट जारी करता रहा है जहां अभिव्‍यक्ति की सुरक्षा खतरे में है। गौरतलब है कि भारत में पिछले कुछ वर्षों के दौरान पत्रकारों पर हमले बढ़े हैं और अभिव्‍यक्ति की आजादी के मामले में भारत की रैंकिंग नीचे गिरी है।

इस सुरक्षा किट को लेकर सीपीजे देश के कुछ अहम शहरों में प्रेस क्‍लबों के साथ मिलकर आयोजन करने वाला है। इस क्रम में 3 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में एक कार्यक्रम रखा गया था और आज बीजापुर में एक और कार्यक्रम है। वहां के स्थानीय पत्रकारों से मिलकर इस एडवाइजरी को साझा किया जाएगा।

आगामी 6 और 7 अप्रैल को हैदराबाद में यह किट जारी की जाएगी।

सुरक्षा किट का पीडीएफ नीचे से डाउनलोड किया जा सकता है।

CPJ Journalist Safety Kit in Hindi

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.