विज्ञान के अलावा और कोई भगवान नहीं, आम जनता को समझाने वाले महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का आज निधन हो गया है, वे 76 साल के थे. हॉकिंग के बच्चों लूसी, रॉबर्ट और टिम ने एक बयान जारी कर उनके निधन की पुष्टि की है. बयान में कहा गया, ‘वे एक महान वैज्ञानिक और असाधारण व्यक्ति थे जिनके काम की विरासत सालों याद की जाएगी. हम उनकी कमी महसूस करेंगे.

हॉकिंग को ब्लैक होल और बिग बैंग जैसी गूढ़ रहस्यों वाली थ्योरी को समझाने तथा विज्ञान को आम आदमी की समझ लायक बनाने वाले वैज्ञानिक के रूप में याद किया जाएगा. ब्रह्मांड पर उनकी लिखी किताब ‘अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ खूब चर्चा में रही. 2014 में उनकी जिंदगी पर आधिरत ‘थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ नाम की एक फिल्म भी आई थी.

स्टीफन हॉकिंग अदम्य साहस आऔर बेमिसाल इच्छा शक्ति वाले इंसान के रूप में याद रखा जाएगा. 21 साल की उम्र में मोटर न्यूरॉन नाम की गंभीर बीमारी के बाद भी उन्होंने अपनी इच्छा शक्ति के सहारे विज्ञान जैसे विषय को अपना कार्यक्षेत्र बनाया तथा आइजैक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टाइन के समक्ष अपना स्थान बनाया.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।