मुस्लिम भाइयो! बकरीद पर क़ुरबानी का बकरा न खरीदें, केरल को मदद भेजें!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


 

शीबा असलम फ़हमी स्त्री अधिकारों की प्रबल पैरोकार हैं। ख़ासतौर पर मुस्लिम महिलाओं के हक़ के लिए वे लगातार आवज़ उठाती रही हैं और कट्टरपंथियों को चुनौती देती रही हैं। राजेंद्र यादव के संपादक रहते हंस में छपे उनके विचारोत्तेजक लेख ख़ासे लोकप्रिय हुए थे। उन्होंने आज फ़ेसबुक पर अपील जारी करके मुसलमानों से आग्रह किया है कि वे बकरीद पर क़ुरबानी का पैसा बचाकर केरल के बाढ़पीड़ितों की मदद करें। पढ़िए यह अपील—संपादक

 

मेरे भाइयों,

हमारे घरों में बक़रीद की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, क़ुरबानी के जानवरों की मंडियां सजने लगी हैं, इस दौर में कोई भी छोटा जानवर 14000 /- से 16000/- की क़ीमत का है. ये भी कोई छोटी रक़म नहीं है. और दिखावे बाज़ी में लाखों तक की क़ीमत का जानवर ख़रीदा जाता है. कई घरानो में एक से ज़्यादा जानवर ज़िबह होते हैं. इसके पीछे का फ़लसफ़ा ग़ुरबा की मदद ही है. लेकिन अगर आप इस बार क़ुरबानी की रक़म में कटौती कर ये रक़म केरल के तबाह हुए इलाक़ों के पुनर्वास के लिए भेज सकें तो इंसानियत की बड़ी मदद होगी. गरीब दो दिन महंगा गोश्त न खा पाए लेकिन केरल में जहाँ अक्सर इलाक़ों में कुछ भी नहीं बचा है, वहां खाना, कपडा, मकान, दवाएं जैसी बुनियादी ज़रूरतों मुहैय्या हो जाएं तो कितनी शानदार बात हो. के-के जानवर ज़िबह करनेवाले घराने सिर्फ़ एक ही करें और बाक़ी की रक़म केरल में अल्लाह की राह में ख़र्च करें.

कुछ लोगों का तर्क हो सकता है की ‘क़ुरबानी के जानवर पालनेवाले भी साल भर इस त्यौहार के लिए तैयारी करते हैं, उनकी आर्थिक हैसियत भी बहुत अच्छी नहीं होती’. ये बात सही है, लेकिन जानवर कोई साग-सब्ज़ी तो है नहीं की एक हफ्ते में सड़-गल जाएगा, एक महीने बाद सही, बिक ही जाएगा. फ़िलहाल हैसियतदार लोग केरल की मदद को आगे आएं क्यूंकि वहां जितना किया जाए कम है इस वक़्त.

आगे आइये और अपने देश की मदद कीजिये. हर फ़िज़ूलख़र्ची से बच के केरल में इमदाद भेजिए.

जज़ाकल्लाह
शीबा असलम फ़हमी

 

 

How to contribute to CM’s Distress Relief Fund (CMDRF)
1. Contribution can be made directly by going to donation.cmdrf.kerala.gov.in

* The payment procedure is simple, secure and easy

*Once you log on to the website, click on the donate menu and fill the Online Donation Form.

* Basic information like email Id, name and phone number will be asked.

*It will then redirect you to a payment gateway where you can pay through net banking, credit cards and debit cards. In some cases, before you reach the payment gateway, they may ask you to verify via captcha.

* Once the transaction is successful, you will get a payment success notification on the display as well as on your email address. This includes a certificate from the principal secretary (finance) as well as a 100 per cent tax exemption certified.

2. Money can be contributed by cheque/DD or internet banking.

* In case you plan to send to mail a cheque/DD, you can address it to

The Principal Secretary (Finance) Treasurer,
Chief Minister’s Distress Relief Fund,
Secretariat,
Thiruvananthapuram – 695001

Kerala CM relief fund donation: Kerala flood, rains: Rescuers evacuate people from a flood-hit locality, in Thiruvananthapuram on Wednesday (PTI)

Kerala floods: Here’s how you can help

3. Donate Online

If you choose to donate online, account details are as follows:

Account number: 67319948232
Bank: State Bank of India
Branch: City branch, Thiruvananthapuram
IFS Code: SBIN0070028
PAN: AAAGD0584M
Name of Donee: CMDRF

 



 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।