अकाउंट बंदी पर बरसे राहुल, कहा- सरकार के इशारे पर काम कर रहा है ट्विटर!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


ट्विटर ने बुधवार कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला समेत पांच वरिष्ठ नेताओं और कांग्रेस का ट्विटर हैंडल अकाउंट सस्पेंड कर दिए था। इससे पहले राहुल गांधी का अकाउंट भी लॉक कर दिया गया था। जिसपर अब जम कर हंगामा हो रहा हैं। ट्विटर की इस कार्रवाई पर अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और ट्विटर दोनों पर तीखा हमला किया है। उन्होंने इस कार्रवाई को लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला कहा है। एक वीडियो जारी कर राहुल गांधी ने कहा कि लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। ट्विटर का रवैया पक्षपातपूर्ण हैं।

बता दें कल कांग्रेस ने दावा किया था कि ट्विटर ने कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्वविटर अकाउंट और पार्टी नेताओं के 5000 से ज्यादा अकाउंट को ब्लॉक कर दिए हैं। ट्विटर के इस एक्शन पर कांग्रेस ने कहा था की ट्विटर सरकार के दबाव में काम कर रहा है।

ट्विटर की कांग्रेस के खिलाफ की गई कार्रवाई पर राहुल गांधी ने शुक्रवार एक वीडियो जारी कर जवाबी हमला किया है उन्होंने ट्विटर और केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए है।

ट्वीटर न्यूट्रल नहीं है..

राहुल गांधी ने कहा, “हमें संसद में बोलने की इजाज़त नहीं दी जाती है। मीडिया पर भी नियंत्रण है. मुझे लगता था हमारे पास सिर्फ यही आशा की किरण थी,जहां हम ट्वीट कर अपने विचार रख सकते थे। लेकिन ऐसा लगता है। ये प्लेटफॉर्म भी न्यूट्रल नहीं है ट्विटर का एक्शन दिखाता है कि वे एक न्यूट्रल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं हैं वे सरकार के दबाव में उनके कहने पर काम कर रहे हैं। ट्विटर हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में दखल कर रहा है। यह हमला सिर्फ राहुल गांधी और कांग्रेस पर नहीं है बल्कि हमारे लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है।”

2 करोड़ लोगो के विचारों को कुचला गया..

राहुल ने कहा, “एक कंपनी हमारी राजनीति का दायरा तय करने के लिए बिजनेस कर रही है। एक नेता के तौर पर मैं इसे पसंद नहीं करता। मेरे पास 1.9 करोड़ से दो करोड़ के बीच फॉलोवर हैं। मेरे अकाउंट को लॉक कर उन्हें अपने विचार रखने के अधिकार (अभिव्यक्ति) से वंचित किया जा रहा हैं। यह निवेशकों के लिए खतरनाक चीज है क्योंकि राजनीतिक मुकाबले में किसी की साइड लेना ट्विटर के लिए गलत अंजाम वाला हो सकता है।”

इस कारण हुआ था राहुल का अकाउंट लॉक..

बता दें की दिल्ली में नाबालिग दलित बच्ची की कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में परिजनों से मिलने पहुंचे राहुल गांधी ने न्याय की मांग करते हुए, बच्ची के माता-पिता के साथ ली गई अपनी तस्वीर ट्वीट की थी।  उनके इस ट्विट पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने संज्ञान लिया था जिसके बाद ट्वीटर ने उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया था। लेकिन राहुल गांधी का अकाउंट ब्लॉक किए जाने के बाद तमाम कांग्रेसियों ने वही तस्वीर शेयर की थी और ट्विटर ने उनके अकाउंट्स को भी लॉक कर दिया था।

वहीं, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कहा है की कि उसने ये कदम नियमों के तहत उठाए है। उसने उस तस्वीर को लेकर एक्शन लिया है, जिसे राहुल गांधी समेत सैकड़ों अकाउंट्स से शेयर किया गया था। यह नियमों और भारत सरकार के कानूनों का उल्लंघन है। नेताओं पर ट्विटर के नियमों के पालन में गड़बड़ी करने का आरोप है। इसलिए यह कार्रवाई की है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।