क्या कोरोना का क़हर कम था? लाहौर से कराची जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त, 107 लोग थे सवार

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


पहले ही कोरोना से जूझ रहे किसी भी देश में कोई भी और हादसा या आपदा से बुरा कुछ नहीं हो सकता है। अम्फ़ान का प्रकोप झेल रहे भारत के बाद, अब पाकिस्तान से एक बड़े विमान हादसे की ख़बर आई है। लगभग 107 सवारों के साथ, लाहौर से कराची जा रहा एक विमान कराची एयरपोर्ट के पास ही एक रिहायशी कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया। दुर्घटना के बाद कई घरों में आग भी लग गयी है। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के बाद अभी हाल ही में विमान यात्राएं शुरू की गयी थीं। अभी तक जो रिपोर्ट्स आई हैं उसके मुतबिक हवाई जहाज़ में तकरीबन 107 लोग सवार थे। पीआईए के द्वारा दुर्घटना की पुष्टि करते हुए बताया गया कि फ्लाइट A-320 PK-8303 विमान यात्रियों को लेकर लाहौर से कराची की तरफ़ जा रहा था लेकिन विमान मालिर में मॉडल कॉलोनी के नज़दीक ज़िन्ना गार्डन के पास ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

 

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार जो जानकारी सामने आई है उससे विमान में 85 इकॉनमी और 6 बिज़नेस क्लास यात्रियों के बारे में पता चला है। इस विमान में चालक दल के 8 लोग सवार थे। । पाकिस्तान की तरफ़ से हालांकि अभी कोई आकंडा नहीं जारी किया गया है। पाकिस्तानी फायर ब्रिगेड की गाड़ियाँ और पाकिस्तानी सेना के क्विक रिएक्शन फ़ोर्स ने घटना वाली जगह पर पहुंच कर तत्काल बचाव कार्य शुरू कर दिया है। इस घटना से जुड़ी कई वीडियो भी सामने आये हैं। जिसमें कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान से उठता धुआं दिखाई दे रहा है। जहाँ विमान गिरा है उसके नज़दीक अंधेरे जैसा माहौल हो गया था। पाकिस्तान में इस विमान हादसे को अब तक का तीसरा सबसे बड़ा हादसा बताया जा रहा है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करते हुए कहा कि लिखा है कि इस विमान दुर्घटना से वे दुखी हैं और पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के सम्पर्क में हूँ। अरशद मलिक दुर्घटना वाली जगह के लिए निकल चुके हैं। मृतकों और घायलों के प्रति मेरी प्रार्थना और संवेदना।

पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया कि लैंडिंग के कुछ मिनट पहले ही विमान का संपर्क टूट गया था। इस विमान में सवार यात्रियों की एक लिस्ट भी सामने आई है। जिसमें यात्रा कर रहे लोगों के नाम हैं।

तस्वीर:डॉन वेबसाइट से साभार

अभी जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, उनको देखते हुए करीब 107 लोगों के इस फ्लाइट पर होने की जानकारी है। हालांकि जो यात्रियों वाली लिस्ट सामने आई है उसके हिसाब से 91 लोगों के विमान पर होने की जानकारी है। इसके साथ ही कराची के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी गयी है। ईद की छुट्टियां मना रहे सभी स्टाफ़ को तुरंत अस्पताल आकर घायलों के इलाज में लगने को कहा गया है। साथ ही ज़रूरी दवाइयां और स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को बुलाने के लिए भी कहा गया है।

इमरजेंसी लागू करने के संबंध में पत्र

मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।