दिनभर की खबरों का सार एक जगह

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


जस्टिस लोया की मौत की गुत्थी उलझाने में संघ के बड़े नेता का नाम 

जस्टिस बीएच लोया की संदिग्‍ध मौत के मामले में आज एक नया मोड़ आ गया जब कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर के मौत की जांच संबंधी पहली याचिका दायर करने वाले कथित आरटीआइ एक्टिविस्‍ट सूरज लोलगे के भारतीय जनता पार्टी के साथ संबंध उजागर किए और बताया कि यह व्‍यक्ति राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी के कहे मुताबिक काम कर रहा था। बॉम्‍बे हाइकोर्ट में पीआइएल भी इसने जोशी के कहने पर डाली थी ताकि मामले को किसी तरह सुप्रीम कोर्ट में स्‍थानांतरित करवाया जा सके।

शरद यादव ने बनाई नई पार्टी 
जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव ने नई पार्टी का गठन किया है। नाम है-लोकतांत्रिक जनता दल। इस पार्टी का पहले सम्मेलन 18 मई को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। शरद यादव इन दिनों विपक्ष के चाणक्य बने हुए हैं और 2019 में केंद्र से बीजेपी को हटाने की कोशिशों के प्रमुख रणनीतिकार हैं।

वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा बनी सुप्रीम कोर्ट की जज
सरकार ने वकील इन्दु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया है। मल्होत्रा की नियुक्ति की सिफारिश कोलोजियम 10 जनवरी को की थी। मल्होत्रा वकील से सीधे जज बनने वाली पहली महिला हैं, वहीं सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाली छठी महिला हैं।

कमलनाथ बने मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष
साल के आखिर में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने कमलनाथ को पार्टी अध्यक्ष बनाया है। उन्हें यह कमान उनके अनुभव के आधार पर सौंपी गई है। कमलनाथ के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव समिति की कमान सौंपी गई है। कांग्रेस ने कमलनाथ के साथ ही 4 क्षेत्रीय अध्यक्ष भी बनाए हैं जो चुनावी राज्य में अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर ढेर 
जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. राज्य के पुलवामा जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने चार आतंकवादियों को मार गिराया था. मारे गए आतंकियों में से एक जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर मुफ्ती यासिर भी था. पुलिस की तरफ से इसकी आधिकारिक जानकारी बृहस्पतिवार को दी गई है.

कठुआ मामले की निष्पक्ष जांच पहली प्राथमिकता: सुप्रीम कोर्ट 
कठुआ मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जरुरत पड़ने पर मामले को कठुआ से बाहर भेजा जा सकता है। पीड़ित को न्याय दिलाना कोर्ट की पहली प्राथमिकता है। स्वतंत्र जांच के साथ पीड़ित परिवार की पहली प्राथमिकता है।
कांग्रेस ने उजागर की लोया मामले में संघ की संलिपत्ता।

मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने का आदेश नहीं दिया: सुप्रीम कोर्ट 

केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पैरवी कर रही है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया था। सर्वोच्च न्यायालय ने आधार की अनिवार्यता पर सुनवाई करते हुए कहा कि सरकार ने कोर्ट के 6 फरवरी, 2017 को दिए आदेश को गलत समझा है।

मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्ट‍िस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली बेंच के सामने जस्ट‍िस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि लोकनीति फाउंडेशन केस में सुप्रीम कोर्ट  ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने का निर्देश दिया ही नहीं था, लेकिन सरकार के सर्कुलर में ऐसा कहा गया है। कोर्ट की तरफ से ऐसा कोई निर्देश था ही नहीं।

कुशीनगर में रेल हादसा 
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मानवरहित क्रॉसिंग के पास स्कूल की एक वैन ट्रेन से टकरा गई जिसमें 13 बच्चों सहित वैन चालक की मौथो गई। हादसे के बाद मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।