एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज, आंकड़ा 90 हज़ार के पार

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
अभी-अभी Published On :


भारत में कोरोना संक्रमण के एक दिन में सबसे ज़्यादा मामले 16 मई के दिन में दर्ज हो गए हैं। इसके पहले ये संख्या 10 मई को एक दिन में नए मामलों के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंची थी, जो कि 4,213 था। लेकिन 16 मई को ये नए रेकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचे हैं, ओपन सोर्स डेटा रेकॉर्ड www.covid19india.org के मुताबिक, 17 मई की सुबह 4 बजे – भारत में कोरोना संक्रमण के – एक ही दिन में रेकॉर्ड 4,792 नए मामले आ चुके थे। तो इस मुताबिक 16 मई के दिन में दर्ज – ये देश में, अब तक एक दिन में नए कोरोना केसेज़ की सर्वाधिक संख्या है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में एक दिन में सबसे ज़्यादा बढ़त

इसी के साथ भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 15 मई के 85, 855 मामलों से बढ़कर, ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक 90 हज़ार के आंकड़े को पार कर के, 90,648 हो चुकी है। इसमें से  53,548 मामले एक्टिव केस हैं तो 34,224 लोग इस बीमारी से संक्रमित होकर, ठीक हो चुके हैं। साथ ही 2,871 लोग अभी तक इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। इसी के साथ कोरोना संक्रमण के मामलों में भारत ने चीन के बाद, अब पेरू को भी पछाड़ दिया है और कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या में दुनिया में 11वें स्थान पर आ पहुंचा है।

अमेरिका की जॉन हॉपकिंस मेडिकल यूनीवर्सिटी के ताज़ा दुनिया भर में मामलों की सूची

इन मामलों में जहां एक बार फिर सबसे ज़्यादा एक ही दिन में मामले महाराष्ट्र में 1,606 नए मामले दर्ज किए गए तो सबसे ज़्यादा तेज़ी एक बार फिर गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों मे दिखाई दी है। गुजरात में ये मामले एक ही दिन में 1,057 की संख्या में बढ़ हैं और इसी के सात वो तमिलनाडु से 24 घंटे में ही फिर से ऊपर आ गया है। अहमदाबाद में एक ही दिन में 973 नए मामले सामने आए हैं और इसी के सात गुजरात में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 10,989 हो गए हैं। यहां ये समझना ज़रूरी है कि अहमदाबाद में संक्रमण की दर, पूरे देश और महाराष्ट्र दोनों की दर से अधिक है।

इसके अलावा तमिलनाडु में 16 मई के आंकड़ों में कोरोना संक्रमण के 477 मामले बढ़े हैं और अब वहां का कुल आंकड़ा 10,585 हो गया है। इसमें सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले अभी भी चेन्नई से ही हैं। 433 नए मामलों के साथ, राजधानी दिल्ली चौथे स्थान पर है – यहां अभी कोरोना संक्रमण का कुल आंकड़ा 9,333 है।

इसके साथ ही मिज़ोरम, अरुणाचल प्रदेश और दादरा नगर हवेली में अब कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है और आंकड़ों की मानें तो ये कोरोना फ्री ज़ोन हो गए हैं।

इन आंकड़ों को सही मानें तो दरअसल एम्स के निदेशक की वो भविष्यवाणी सच होती नज़र आ रही है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत में कोरोना का चरम अभी आना बाकी है। शायद यही वजह है कि सरकार भी अब किसी तरह के दावे से बच रही है क्योंकि उसे भी शायद पता है कि मामलों को बढ़ने से रोक पाना, उसके हाथ में नहीं है। हालांकि ये भी एक सच है कि नागरिकों की सावधानी ज़रूर, संक्रमण को कम कर सकती है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।