इंडियन एक्सप्रेस का ”कोलोनियल हैंगओवर”!

Sugga Ram
अभी-अभी Published On :


कई आलोचक बीबीसी को ब्रितानी साम्राज्यवाद की आखिरी निशानी मानते हैं. संस्था की साम्राज्यवादी ठसक का एक नमूना शनिवार सुबह भारतीय पत्रकारों के पसंदीदा अखबार इंडियन एक्सप्रेस में देखने को मिला.

12 मई को बीबीसी ने अपने दक्षिण एशिया संवाददाता जस्टिन रॉलैट की गंगा की दशा-दिशा पर एक उम्दा लॉन्ग-रीड मल्टी-मीडिया स्टोरी छापी.

http://www.bbc.co.uk/news/resources/idt-aad46fca-734a-45f9-8721-61404cc12a39

ganga.2

14 मई को इंडियन एक्सप्रेस रॉलैट का गंगा पर लेख छापा. जिसने भी बीबीसी पर रॉलैट का लेख पढ़ा होगा उसे तत्काल पता चल जाएगा कि एक्सप्रेस में छपा लेख बीबीसी के लेख का बोनसाई संस्करण है. रॉलैट ने बीबीसी के लेख वाली बातों को ही संक्षेप में दोहरा  भर दिया है.

तुर्रा ये कि लेख के नीचे एक्सप्रेस ने पाठकों को सूचना दी है कि रॉलैट ने गंगा पर डॉक्यूमेंट्री बनाई है जो बीबीसी पर शनिवार और रविवार को दिखायी जाएगी. एक्सप्रेस को रॉलैट और बीबीसी का इस तरह विज्ञापन करने की क्यों जरूरत पड़ी, पता नहीं. हमें तो ये एक्सप्रेस का कोलोनियल हैंगओवर लगता है.

ganga.3


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।