Home पड़ताल यह जांच मीडिया, क्रिकेट और परिवारवाद की राजनीति के बीच अनैतिक संबंधों...

यह जांच मीडिया, क्रिकेट और परिवारवाद की राजनीति के बीच अनैतिक संबंधों की परतें खोल सकती है!

SHARE

कभी जनसत्ता जैसे हिंदी अखबार में पत्रकार रहे राजीव शुक्ला की हैसियत आज इतनी बड़ी हो गई है कि उनकी मीडिया कंपनियों में सैंकड़ों करोड़ के निवेश की जाँच सरकार को करनी पड़ रही है. शुक्ला कांग्रेस के नेता हैं जबकि उनकी पत्नी अनुराधा प्रसाद बीजेपी के नेता रविशंकर प्रसाद की सगी बहन हैं. अगर इस वजह से News24 अब तक दोनों तरफ की मलाई खाता रहा है, तो इतना तय है कि जांच के नतीजे भी एकतरफा नहीं होंगे. अगर इस मामले में जांच किसी अंजाम तक पहुँचती है, तो शायद पहली बार दोनों राष्ट्रीय दलों, क्रिकेट, मीडिया और परिवारवाद के बीच अनैतिक रिश्तों की एक ऐसी कहानी सामने आएगी जो पत्रकारिता के काले अध्याय के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज की जाएगी.

खबर है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला द्वारा प्रवर्तित कंपनियों में सैंकड़ों करोड़ रुपयों की हेरफेर की जांच प्रवर्तन निदेशालय समेत कई सरकारी एजेंसियों ने शुरू कर दी है. शुक्ला और उनकी पत्नी अनुराधा प्रसाद की कंपनी BAG फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड भी जांच के दायरे में है जिस पर मॉरिशस के रास्ते 56 करोड़ रुपये के निवेश का आरोप है. दैनिक स्टेट्समैन ने इस बारे में एक विस्तृत खबर प्रकाशित की है.

खबर के मुताबिक़ शुक्ला और प्रसाद की कंपनियों में फिल्म स्टार शाहरुख़ खान, उनकी पत्नी गौरी खान, इंडियाबुल्स के समीर गहलोत, मुकेश अम्बानी से जुडी कुछ कंपनियों और महेंद्र नाहटा की कंपनी HPCL के निवेश की भी जांच हो रही है. कहा जा रहा है कि मुकेश अम्बानी से जुडी कंपनियों ने शुक्ला-प्रसाद की कंपनियों में करीब 75 करोड़ का और गहलोत ने 25 करोड़ का निवेश किया है.

जांच के दायरे में जो विदेशी निवेश शामिल हैं, उनमें FID फंड्स मॉरिशस लिमिटेड द्वारा 56 करोड़ में 94 लाख शेयरों की खरीद और बैंक ऑफ़ न्यू यॉर्क मेलन द्वारा 3.7 करोड़ शेयरों की खरीद शामिल है. शुक्ला-प्रसाद की जिन कंपनियों की जांच हो रही है, उनमें BAG फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड, News24 ब्रॉडकास्ट इंडिया लिमिटेड (जिसका नाम पहले BAG न्यूज़लाइन नेटवर्क लिमिटेड था), E24 ग्लैमर लिमिटेड (इसका नाम पहले BAG ग्लैमर प्राइवेट लिमिटेड था) और ARVR कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड (पहले अनु फिल्म्स एंड कम्युनिकेशन्स प्राइवेट लिमिटेड) शामिल हैं.

शाहरुख़ खान ने BAG फिल्म्स एंड मीडिया में निवेश किया हुआ है जबकि उनकी पत्नी E24 की निवेशक हैं.

खबर के मुताबिक़ E24 ग्लैमर लिमिटेड ने 2013 में Oscar से 62,92,15,000 के डिबेंचर खरीदे थे. इसके तुरंत बाद 27  दिसम्बर 2013 को ऑस्कर ने बदले में News 24 ब्रॉडकास्ट इंडिया लिमिटेड के 64,86,752 शेयर 87 रुपये के प्रीमियम पर खरीद लिए जिनका शेयर मूल्य १० रुपये था और इसके एवज में 62,92,14,944 रुपये का भुगतान किया, जो E24 में उसके द्वारा निवेशित राशि के तकरीबन बराबर था. जांच इस बात की हो रही है कि आखिर शुक्ला दंपत्ति को अपनी एक कंपनी में हुए निवेश को इस तरीके से अपनी दूसरी कंपनी तक पहुंचाने की ज़रुरत क्यों हुई.

जानकारों का कहना है कि पिछले साल ललित मोदी का प्रकरण जब सामने आया था, उसी वक़्त यह तय हो गया था कि राजीव शुक्ला पर भी शिकंजा कसेगा लेकिन इसकी तैयारी करने में सरकार को इसलिए देर हो गई क्योंकि इस मामले में सीधे अनुराधा प्रसाद भी फंस रही हैं जो बीजेपी के नेता रविशंकर प्रसाद की बहन हैं. इसके अलावा मुकेश अम्बानी और इंडियाबुल्स का इस घोटाले से जुड़ा होना भी  केंद्र सरकार के लिए चिंता की बात थी क्योंकि दोनों ही बीजेपी के बड़े फण्डर रहे हैं. फिलहाल जांच का दायरा शुक्ला के इर्द-गिर्द ही है और पूरी कोशिश की जा रही है कि इस मामले में बीजेपी पर कोई आंच न आने पाए.