COVID-19: चीन में एक अरब से अधिक लोगों को लगे टीके के दो डोज़, 70% से अधिक आबादी वैक्सीनेटेड!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
Corona Published On :


चीन ने कोरोनवायरस के खिलाफ एक अरब  से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगा दिया है। यानी इसकी कुल आबादी के 70% से अधिक लोग वैक्सीनेटेड हो गए है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की है। चीन टीकाकरण की गति में अमेरिका और यूरोप से भी आगे हैै।

आबादी में से 70% से अधिक को दो डोज..

एनएचसी के एक प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा कि 1.01 बिलियन से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जिसका अर्थ है कि चीन की 1.4 बिलियन आबादी में से 70% से अधिक ने कम से कम वैक्सीन की दो खुराक ले ली हैं। वहीं एनएचसी के प्रवक्ता ने कहा कि 15 सितंबर तक चीन में कुल 2.16 बिलियन खुराक दी जा चुकी हैं।

20 जून तक 1 बिलियन खुराके..

चीन का दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम पिछले साल शुरू किया गया थाा, जब सरकार ने फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के आपातकालीन टीकाकरण (emergency inoculation) की अनुमति दी थी। इस साल 20 जून तक चीन ने कोविड -19 टीकों की 1 बिलियन खुराके दी थी।

मार्च के अंत से चीन में मुफ्त कोविड -19 वैक्सीनेशन की रफ्तार हुई थी तेज़़..

बता दें कि अंग्रेजी राज्य के प्रसारक सीजीटीएन ने एक रिपोर्ट में कहा कि चीन ने मार्च के अंत से पूरे देश के लिए मुफ्त कोविड -19 वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज़ कर दी थी। चीन ने 27 मार्च को 100 मिलियन के ऐतिहासिक आंकड़े को छुआ था। वहीं 20 अप्रैल को टीकाकरण दर बढ़कर 200 मिलियन हो गई थी। 7 मई तक यह बढ़ कर 300 मिलियन हुई और 23 मई को 500 मिलियन हो गई थी। जिसके बाद 19 जून को 1 बिलियन के साथ टीकाकरण की रफ्तार में तेज़ी बनी रही। यह गति क्रम चीन को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (world’s biggest economies) में अग्रण बनाता है।

भारत अभी सबसे पिछड़ा देश..

अमेरिका और जापान में आधी से ज़्यादा आबादी को पूरी तरह से वैक्सीन लगा दी गया है। वहीं, ब्रिटेन और जर्मनी में दर 60% से ज़्यादा है। ब्लूमबर्ग के वैक्सीन ट्रैकर के अनुसार, भारत अभी बहुत पिछड़ा हुआ है, देश की आबादी का 15% से भी कम हिस्सा ही पूरी तरह से सुरक्षित है।

ब्लूमबर्ग ट्रैकर के मुताबिक, बीजिंग की राजधानी में 97% से अधिक वयस्कों (adults) पुरी तरह वैक्सीनेटेड है, जैसा कि पास के टियांजिन (Tianjin) में 12 वर्ष से अधिक आयु के 80% निवासी हैं। शंघाई (Shanghai) के फाइनेंशियल हब और पड़ोसी झेजियांग में यह दर 80% के करीब पहुंच रही हैै।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।