खतरा: दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट , भारत में भी संक्रमण के मामलों में तेज़ी!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
Corona Published On :


भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाओ के बीच एक और डराने वाली खबर सामने आई है। भले ही हमें कामकाज से लेकर कई चीजों में झूठ मिली हो लेकिन खतरा अभी टला नही है। इसका एक उदाहरण दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट है।

वैज्ञानिक परख रहे नए वैरिएंट के संभावित प्रभाव..

राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (The National Institute For Communicable Diseases) ने गुरुवार को इस जानकारी की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार, वैज्ञानिक इस नए कोरोना वैरिएंट के संभावित प्रभावों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। जीनोमिक सीक्वेंसिंग के बाद पता चला है कि वैरिएंट बी 1.1.529 के अब तक 22 मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले 19 नवंबर को श्रीलंका में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के एक नए उप-वंश का पता चला था। इसका वैज्ञानिक नाम बी.1.617.1.एवाई104 रखा गया था और यह इस द्वीप देश में उत्पन्न होने वाले कोरोना वायरस का तीसरा उत्परिवर्तन (mutation) था। बता दे कि पूरी दुनिया में अब तक कोरोना का डेल्टा वैरिएंट बेहद संक्रामक साबित हुआ है

भारत की स्थिति…

वहीं भारत की बात करे तो इस साल डेल्टा वैरिएंट ने कई राज्यों में बेहद तबाही मचाई है। वहीं, देश में इन दिनों फिर से कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली हैं। इस दौरान मृतकों की संख्या में भी वृद्धि देखी जा रही है। गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 9000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गुरुवार के आंकड़े के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 9,119 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 396 लोगों की मौत हुई है। वहीं, बुधवार को देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9,283 नए केस सामने आए थे और 437 लोगों की मौत हुई थी।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।