सीधा खड़ा हो रहा कोरोना कर्व: 24 घंटे में नए केसों का नया रेकॉर्ड, पिछले 24 घंटे का आंकड़ा 6 हज़ार पार

मयंक सक्सेना मयंक सक्सेना
Corona Published On :


देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की ये सबसे भयावह सुबह है, बुधवार सुबह के कोरोना संक्रमण आंकड़ों के मुताबिक पिछले 6 घंटों में अब तक सबसे ज़्यादा नए मामले सामने आए हैं। लॉकडाउन 4 का तीसरा दिन शुरु होते ही सामने आए आंकड़े 6 हज़ार की संख्या पार कर गए हैं। अभी तक किसी भी एक दिन में नए कोरोना संक्रमणों की गिनती 5000 तक भी नहीं पहुंची थी। लेकिन 19 मई के आंकड़ों के मुताबिक कुल 6,148 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले सर्वाधिक 5,049 से 1,099 नए मामले ज़्यादा है। ये पिछले सर्वाधिक मामलों से 21 फीसदी से अधिक की बढ़ोत्तरी है।

कोरोना आंकड़ों का पूरे देश का रियल टाइम लेखा-जोखा रखने वाले ओपेन सोर्स प्लेटफॉर्म www.covid19india.org के आंकड़ों के मुताबिक 20 मई को 2 बजे सुबह, देश में कोरोना के कुल मामले 1,06,475 हो गए थे। इनमें 60,858 एक्टिव मामले हैं, तो 42,309 लोग ठीक हो चुके हैं। 146 नई मौतों के साथ, देश में कोरोना संक्रमण से हुई कुल मौतों का आंकड़ा अब 3,302 है।

19 मई को कोराना आंकड़े

गुजरात में जहां कल ही कुल मामले 12 हज़ार का आंकड़ा पार कर गए थे, तमिलनाडु में ये आंकड़ा अब 12,448 है। जबकि सबसे ज़्यादा नए मामले फिर से महाराष्ट्र में आए हैं – जहां 2,078 मामलों की बढ़त के साथ कुल कोरोना संक्रमण मामले 37,136 हो गए हैं।

लेकिन 3 बड़े राज्य भी ऐसे हैं, जहां कोरोना संक्रमण के एक दिन में नए मामलों ने भी अपनी रेकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। राजधानी दिल्ली में जहां रात 2 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 500 नए मामले आ चुके थे।

दिल्ली के रात तक के आंकड़े

तो सबसे ज़्यादा डराने वाला हाल यूपी का है, जहां सरकार के तमाम दावों के बावजूद 19 मई को 321 नए कोरोना संक्रमण के मामले आए, जो एक दिन में उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक नए मामले हैं।

यूपी में 24 घंटे में रेकॉर्ड नए मामले

इसके अलावा राजस्थान में भी एक दिन में 338 नए मामले आए और ये भी राजस्थान में अभी तक 24 घंटों में नए कोरोना मामलों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

राजस्थान में भी नए मामलों की अब तक की सर्वाधिक संख्या

और कर्नाटक में भी कोरोना संक्रमण के नए मामलों ने सर्वाधिक की ऊंचाई छू ली, जहां पिछले 24 घंटों में 149 नए मामले सामने आए हैं। इसके पहले कर्नाटक में 24 घंटे में नए संक्रमण के मामलों का रेकॉर्ड 99 था। पहली बार कर्नाटक में नए मामलों की संख्या 100 के ऊपर गई है और वो भी डेढ़ गुना की वृद्धि के साथ।

कर्नाटक में 24 घंटे में ही नए मामलों में डेढ़ गुना बढ़ोत्तरी

और इसी के साथ भारत में कोरोना कर्व, सरकार के पिछले महीने के दावों के बिल्कुल उलट दिखाई दे रहा है। ये तेज़ी से ऊपर बढ़ रहा है और अब किसी गणितीय फ़ॉर्मूले के तहत भी ऊपर नहीं जा रहा है। जिससे साफ है कि टेस्ट्स कम होने को कोरोना संक्रमण कम होने के तौर पर दिखाया और जताया गया।

कर्व की ढाल अब खड़ी चढ़ाई बन गई है

ये कर्व फ्लैट होने की जगह, वर्टिकल यानी की सीधे ऊपर की ओर जाने लगा है। इसे परवलय से अतिवलयाकार यानी कि पैराबोलिक से हाइपरबोलिक होता हुआ देखा जा सकता है। ज़ाहिर है कि ये चिंता करने का समय है और सरकार को भी अपनी रणनीति अब फ्लैट की जगह वर्टिकल नहीं भी तो हाइपरबोलिक तो करनी ही होगी।

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।