Home आयोजन थर्ड डिग्री देने वाला ऐंकर हमारे समय का सबसे बड़ा गुंडा है-रवीश...

थर्ड डिग्री देने वाला ऐंकर हमारे समय का सबसे बड़ा गुंडा है-रवीश कुमार

SHARE

19 मार्च की शाम इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में मशहूर टीवी पत्रकार रवीश कुमार को कुलदीप नैयर पत्रकारिता सम्मान –2017 से नवाज़ा गया। गाँधी शांति प्रतिष्ठान द्वारा संचालित इस सम्मान के प्रथम चुनाव यानी रवीश को सुनने के लिए इस मौक़े पर बड़ी तादाद में लोग मौजूद थे। कुलदीप नैयर से लेकर आशीष नंदी तक ने हमारे समय में रवीश कुमार के होने के महत्व को रेखांकित किया और आयोजकों की ओर से कहा गया कि यह सम्मान नहीं ‘कृतज्ञता ज्ञापन’ है।  रवीश को यह भरोसा देने की कोशिश है कि वह अकेले नहीं हैं।

 

रवीश कुमार ने इस मौक़े पर कहा कि न्यूज़ ऐंकर हमारे समय का सबसे बड़ा गुंडा है, जो विकल्प की आवाज़ों को दबाने के लिए रोज़ाना थर्डडिग्री का इस्तेमाल करता है। उन्होंने तंज करते हुए कहा कि पत्रकारिता पर कोई ख़तरा नहीं है, पत्रकार मौज में हैं और विकल्प की जगह विलय की पत्रकारिता कर रहे हैं। यह सब संयोग नहीं है बल्कि एक बड़ी डिज़ायन का हिस्सा है। लगातार बजती तालियों के बीच रवीश कुमार ने काफ़ी महत्वपूर्ण सवाल उठाए जो आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं। यह वीडियो शब्दांकन.कॉम से साभार प्रकाशित कर रहे हैं। उसके पहले पढ़िये रवीश कुमार के सम्मानपत्र का एक अंश–

“कुलदीप नैयर पत्रकारिता सम्मान के प्रथम वर्ष में हम श्री रवीश कुमार को उनकी सरल, संयत किंतु संकल्पबद्ध पत्रकारिता के लिए सम्मानित करते हैं। टेलीविज़न चैनलों की शोरशराबे से भरी दुनिया में, सरोकारों को सनसनी में और सत्य को पक्षधरता में बदल देने की कायर चतुराई के इस दौर में रवीश कुमार तथ्य और विवेक की शक्ति को रेखांकित करते हैं और पत्रकारिता को उसकी सहज मानवीय गरिमा लौटाते हैं। अपने कार्यक्रमों के ज़रिए उन्होंने जो विश्वसनीयता हासिल की है, उसने टीवी पत्रकारिता को वह गहराई और गरिमा दी है जिसके अभाव में यह सत्ता और संपत्ति का खिलौना बनकर रह जाती है।”