Home टीवी DAVP, DFP और गीत एवं नाटक प्रभाग का विलय, BOC के नाम...

DAVP, DFP और गीत एवं नाटक प्रभाग का विलय, BOC के नाम से अब चलेगा सरकारी प्रचार

SHARE

केंद्र सरकार ने अपने प्रचार विभाग का कायापलट करते हुए इसके तहत चलने वाली तीन इकाइयों- DAVP, DFP और गीत एवं नाटक प्रभाग- को अब ब्यूरो ऑफ़ आउटरीच कम्युनिकेशन के तहत जोड़ दिया है। इन इकाइयों का आपस में विलय कर दिया गया है। नई इकाई का नाम होगा ब्यूरो ऑफ़ आउटरीच कम्युनिकेशन (BOC) जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एकीकृत रूप में काम करेगा। पिछले हफ्ते BOC का पहला प्रमुख 1984 कैडर के IAS अफसर घनश्याम गोयल को बनाया गया है। गोयल इससे पहले PIB के DG थे।

अब से पहले सरकार की ये पूर्ववर्ती मीडिया इकाइयां- विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी), क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय और गीत एवं नाटक डिवीजन- जिनमें से प्रत्येक मंत्रालय से अलग-अलग कार्यों के साथ अलग-अलग संचार गतिविधियों का सञ्चालन कर रहे थे, लेकिन अब इन सबको बीओसी के तहत एक साथ लाया गया है।

सरकार ने कहा है कि एकीकरण से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय इकाइयों को दिल्ली में बीओसी प्रमुख के जरिए चलाया जाएगा। भारतीय सूचना सेवा का अधिकारी इसका महानिदेशक होगा तथा आठ क्षेत्रीय डीजीओ इसके क्षेत्रीय परिचालन में सहायता करेंगे।

सरकार ने कहा कि बीओसी की स्थापना से दिल्ली-केन्द्रित दृष्टिकोण को बदलने में मदद सहायता मिलेगी जिससे क्षेत्रीय स्तर पर ज्यादा कार्य किया जा सकेगा। एकीकृत मीडिया अभियान की एक ऑनलाइन प्रणाली बनाई गई है जो मंत्रालयों द्वारा अपने लक्षित दर्शकों के बारे में इनपुट प्राप्त कर कार्य करेगी।