Home प्रदेश कर्नाटक कर्नाटक उपचुनाव: BJP को बहुमत, JDS का खाता नहीं खुला, कांग्रेस को...

कर्नाटक उपचुनाव: BJP को बहुमत, JDS का खाता नहीं खुला, कांग्रेस को मिली 2 सीटें !

SHARE

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए 5 दिसंबर को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। रुझान से साफ़ हो गया है कि राज्य में येदियुरप्पा की नेतृत्व बीजेपी की सरकार को कोई खतरा नहीं है. अभी तक मिले रुझानों के अनुसार बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. और अब तक 10 सीटें जीत चुकी है.

 

कांग्रेस दो जीत चुकी है. बीजेपी को करीब 50 फीसदी वोट मिले हैं.

कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं, 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद सीटें 207 रह गईं थीं. सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों की योग्यता को सही ठहराते हुए चुनाव लड़ने की अनुमति दी थी. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा अयोग्य ठहराए गये विधयाकों के जीतने पर उन्हें मंत्री पद दिया जायेगा.

भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 15 बागी विधायकों में से 13 को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है. होसकोटे सीट पर शरथ बचेगौड़ा भाजपा से अलग होकर निर्दलीय चुनाव लड़े. यहां भाजपा ने कांग्रेस से आए पूर्व विधायक एमटीबी नागराज को टिकट दिया. मैसूरु की हुंसुर सीट पर जेडीएस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एएच विश्वनाथ को उतारा है. यह सीट जेडीएस का गढ़ रही है.

कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों ने तत्कालीन मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे दिया था. तब के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने इस्तीफा स्वीकार न करते हुए सभी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था, इसलिए 15 सीटों पर उपचुनाव हुए. दो सीटों मस्की और राजराजेश्वरी नगर पर कर्नाटक हाईकोर्ट में मामला लंबित है, इसलिए यहां चुनाव बाद में होंगे.

5 दिसंबर को उपचुनाव की 15 सीटों पर 165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे और इस उपचुनाव में भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा .

 

 

 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.