Home अख़बार हड़बड़ी की पत्रकारिता से शर्मिंदा हुआ Newsweek, हिलेरी के आवरण वाली सवा...

हड़बड़ी की पत्रकारिता से शर्मिंदा हुआ Newsweek, हिलेरी के आवरण वाली सवा लाख प्रतियां बाज़ार से वापस

SHARE

दुनिया की सबसे बड़ी पत्रिकाओं में एक 15 लाख से ज्‍यादा के सर्कुलेशन वाली साप्‍ताहिक न्‍यूज़वीक को बड़ी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के चुनाव परिणाम छापने की जल्‍दबाज़ी में पत्रिका ने हिलेरी क्लिंटन की तस्‍वीर वाला आवरण छापकर बाज़ार में उतार दिया था, लेकिन डोनल्‍ड ट्रंप की जीत की घोषणा के बाद पत्रिका को सवा लाख प्रतियां बाज़ार से वापस मंगवानी पड़ी हैं।

न्‍यूज़वीक में यह परंपरा रही है कि वह चुनाव परिणाम के मद्देनज़र आम तौर से दो आवरण छपने को भेजता है जिसमें दोनों प्रत्‍याशियों की तस्‍वीरें होती हैं। यह परंपरा आम तौर से पश्चिमी मीडिया में पाई जाती है। इससे पहले 1948 में शिकागो डेली ट्रिब्‍यून ने भी अपने पहले पन्‍ने पर ऐसी ही ग़लती की थी जब उसने 3 नवंबर के अंक में घोषणा कर दी थी ”डेवी डिफीट्स ट्रुमैन”। माना जा रहा था कि निवर्तमान राष्‍ट्रपति ट्रुमैन न्‍यूयॉर्क के गवर्नर थॉमस डेवी को हरा नहीं पाएंगे, लेकिन अंतिम नतीजों में ऐसा ही देखने में आया और अख़बार को शर्मिंदगी उठानी पड़ी।

 

 

 

करीब 70 साल बाद यही घटना न्‍यूज़वीक के साथ घटी है। दुनिया भर के चुनाव विश्‍लेषकों ने अमेरिका में हिलेरी क्लिंटन की जीत का अनुमान लगाया था। न्‍यूज़वीक ने अपनी सहयोगी एजेंसी टॉपिक्‍स मीडिया को इस लिहाज से दो कवर तैयार करने का ऑर्डर दिया। एक पर ट्रंप की तस्‍वीर के साथ लिखा था ”प्रेसिडेंट ट्रंप” और दूसरे पर क्लिंटन की तस्‍वीर के साथ लिखा था ”मैडम प्रेसिडेंट”।

 

 

 

नतीजे आने से पहले ही पत्रिका ने हिलेरी क्लिंटन वाला कवर प्रेस में भेज दिया और प्रतियां बाज़ार में उतार दी गईं, जिन्‍हें बाद में वापस मंगवाना पड़ा। टॉपिक्‍स के सीईओ रोमांडो के मुताबिक क्लिंटन वाले आवरण की केवल 17 प्रतियां ही बिकी हैं।

ट्विटर पर न्‍यूज़वीक ने स्‍वीकार किया, ”सबकी तरह हम भी गलत निकले”।