प्रवासी श्रमिकों के साथ एक और हादसा, यूपी में ट्रक से टक्कर में 24 मज़दूरों की मौत

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


महीने से जारी लॉकडाउन में, रोज़गार और पूंजी गंवा कर – सड़क पर अपने घर पहुंचने की जद्दोजहद में हर रोज़ प्रवासी श्रमिकों के साथ हो रहे हादसों की कड़ी में शनिवार सुबह एक और हादसा जुड़ गया। यूपी के औरेया के पास एक डीसीएम टोयोटा मालवाहक वाहन के एक ट्रक से टकरा जाने से हुए भीषण हादसे में कम से कम 24 प्रवासी श्रमिकों की जान चली गई है।

औरेया हादसे की सुबह की तस्वीर

औरेया के पास इस हादसे में अभी तक कम से कम 24 मजदूरों के जान गंवाने की ख़बर है। ट्रक में सवार ये कामगार, हरियाणा-राजस्थान के अलग-अलग इलाकों से अपने गांवों की ओर जाने की कोशिश में थे। इनमें से ज्यादातर मजदूर पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं। 24 मज़दूरो की मौत के अलावा कई मजदूर गंभीर रुप से घायल हुए हैं।

ये ट्रक आटों की बोरियों से भरा था और कुछ ख़बरों के मुताबिक इस हादसे की सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि सुबह साढ़े 3 बजे के करीब, जब ये हादसा हुआ, तब यह ढाबे के बाहर खड़ी डीसीएम से जा टकराया। सीएमओ औरेया, अर्चना श्रीवास्तव के मुताबिक इसमें 22 घायलों को औरेया में ही सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि गंभीर रूप से घायल 15 प्रवासियों को सैफई पीजीआई भेजा गया है।

वहीं इस घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी संज्ञान लिया और सुबह-सुबह ही राज्य सरकार की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा है कि सीएम ने मृतकों के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए घायलों के तुरंत उपचार के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आईजी कानपुर से पूरी घटना पर एक रिपोर्ट भी देने को कहा है।

देश में अलग-अलग इलाकों से रोज़ ही इस तरह के हादसों की ख़बर आ रही है, जिसमें प्रवासी मज़दूरों के घर पहुंचने के दौरान, दुर्घटनाओं में जान गंवा रहे हैं। देश का गरीब दरअसल केवल सड़क पर पैदल हज़ारों किलोमीटर का सफर ही नहीं कर रहा है, बल्कि तेज़ी से महज आंकड़ा बनता जा रहा है। सरकारों के वादों, प्रशासन के दावों और देश के सुविधाभोगी वर्ग की मुंदी हुई आंखों पर इससे शायद कोई ख़ास फ़र्क नहीं पड़ रहा है।


हमारी ख़बरें Telegram पर पाने के लिए हमारी ब्रॉडकास्ट सूची में, नीचे दिए गए लिंक के ज़रिए आप शामिल हो सकते हैं। ये एक आसान तरीका है, जिससे आप लगातार अपने मोबाइल पर हमारी ख़बरें पा सकते हैं।  

इस लिंक पर क्लिक करें

Related