Home ख़बर भारत बंद का देशव्यापी असर, बैंक, रेल, सड़क परिवहन सेवा प्रभावित

भारत बंद का देशव्यापी असर, बैंक, रेल, सड़क परिवहन सेवा प्रभावित

SHARE

सरकार की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के विरोध में भारत बंद का व्यापक असर पड़ा है. बैंक सेवा, सड़क और रेल परिवहन पर भी खासा असर पड़ने की खबर है. आज भारत बंद है. 10 ट्रेड यूनियंस की तरफ से भारत बंद का आयोजन किया है जिसे अन्य कई संगठनों का भी समर्थन हासिल है. 6 बैंक यूनियंस ने भी हड़ताल का समर्थन किया है. इसके अलावा, 60 स्टूडेंट यूनियन, यूनिवर्सिटीज के अधिकारियों ने भी हड़ताल का हिस्सा बनने का ऐलान किया है. ये शिक्षा संस्थानों में फीस बढ़ोतरी और शिक्षा के कमर्शलाइजेशन का विरोध कर रहे हैं. इनके अलावा सौ से अधिक किसान संगठनों ने भी आज के भारत बंद का समर्थन किया है.

6 बैंक यूनियंस- ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA),ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (AIBOA), BEFI, INBEF, INBOC और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ (BKSM) कह चुका है कि वे हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं. जो बैंक यूनियन समर्थन कर रहे हैं, उनके समर्थित बैंक आज बंद रहेंगे.

ट्रेड यूनियनंस का कहना है कि केंद्र सरकार की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के विरोध में हड़ताल का आयोजन किया गया है. इसके अलावा, वे प्रस्तावित लेबर लॉ का भी विरोध कर रहे हैं. स्टूडेंट यूनियंस शिक्षण संस्थानों में फीस बढ़ाने का विरोध कर रहे हैं.

कांग्रेस मजदूर संगठन- इंटक, वामदलों का मजदूर संगठनएटक,सीटू,एआईयूटीयूसी,टीयूसीसी,एसईडब्ल्यूए,एआईसीसीटीयू,एलपीएफ,यूटीयूसी,सोशलिस्ट और कई अन्य सेक्टर के फेडरेशन और असोसिएशन्स हड़ताल में शामिल हैं.

ट्रेड यूनियनों की तरफ से संयुक्त बयान में कहा गया है कि इस हड़ताल में करीब 25 करोड़ लोग शामिल हो सकते हैं.

भारत बंद का असर दिखने लगा है. बंगाल के गुवाहाटी, ईस्ट मिदनापुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रांसपोर्ट को रोकना शुरू कर दिया है. बंद समर्थकों ने NH-41 को जाम कर दिया है. इसके अलावा हावड़ा में ट्रेन भी रोक दी गई है.

राहुल गांधी ने भारत बंद का समर्थन किया है.उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि मोदी सरकार की आर्थिक विरोधी नीतियों के खिलाफ जो आवाज उठाई जा रही है, उन कर्मचारियों को वो सलाम करते हैं.

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के कर्मचारी मुंबई में भारत बंद में हिस्सा ले रहे हैं.

महाराष्ट्र के पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि राज्य सरकार ट्रेड यूनियनों के भारत बंद के आह्वान का समर्थन करती है. उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह श्रमिक विरोधी सरकार है.

आज के भारत बंद में लाखों की संख्या में मजदूर और किसान भी सड़क पर उतरे हैं.

केरल के तिरुवनंतपुरम में एक विरोध मार्च निकाला गया.

बंद के दौरान तमिलनाडु के चेन्नई में माउंट रोड पर प्रदर्शन.

प्रदर्शनकारियों को विजयवाड़ा, गुटूर, ओंगोले, विशाखापत्तनम, कडप्पा और अन्य शहरों में गिरफ्तार किया गया. जब उन्होंने रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (आरटीसी) की बसों को डिपो से बाहर निकलने से रोकने की कोशिश की थी.

आंध्र प्रदेश में पुलिस ने वामपंथी दलों और ट्रेड यूनियनों के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बुधवार को राष्ट्रव्यापी बंद के तहत बसों को रोकने की कोशिश की और सड़क जाम करने की कोशिश की.

 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.