Home ख़बर UN में 16 वर्षीय ग्रेटा ने विश्व के नेताओं से कहा-जलवायु परिवर्तन...

UN में 16 वर्षीय ग्रेटा ने विश्व के नेताओं से कहा-जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर आपने हमें छला है !

SHARE

संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में 16 वर्षीय की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने अपने भाषण से लोगों को झकझोर दिया. स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान सोमवार को आंखों में आंसू और गुस्सा लिए ग्रेटा ने कहा- “हमें समझ आ रहा है कि जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर आपने हमें छला है और अगर आपने कुछ नहीं किया तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी.

आपने हमारे सपने, बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना. मैं भाग्यशाली हूं, लेकिन लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं. पूरा पर्यावरण सिस्टम बर्बाद हो रहा है. ग्रेटा ने नेताओं पर कुछ न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आपने हमें असफल कर दिया. युवाओं की नजरें आप लोगों पर हैं और अगर हमें फिर असफल किया तो कभी माफ नहीं करेंगे. हम आपको जाने नहीं देंगे. दुनिया जाग चुकी है और चीजें बदलने वाली हैं, चाहे आपको यह पसंद आए या न आए.”

अपने भाषण से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को आईना दिखाते हुए ग्रेटा ने कहा- “हम सामूहिक विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कथाओं के बारे में बातें कर रहे हैं. आपकी हिम्मत कैसे हुई?’ ग्रेटा ने कहा कि दुनिया जाग चुकी है और आपको यहां इसी वक्त लाइन खींचनी होगी.

बहुत सरल और साफ-साफ शब्दों में 16 वर्षीय ग्रेटा ने दुनिया के दिग्गज राजनेताओं का चेहरे का नकाब उतार दिया है.संवेदनशील, सच्चा और निडर मन वाला ही पूछ सकता है-हमारे भविष्य के साथ खेलने की आपकी हिम्मत कैसे हुई ?

 

सुनिए :

 

 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.