Home ख़बर डॉयचे बैंक में हाहाकार, 18 हजार कर्मचारियों पर चलेगी छंटनी की तलवार

डॉयचे बैंक में हाहाकार, 18 हजार कर्मचारियों पर चलेगी छंटनी की तलवार

SHARE

जर्मनी का डॉयचे बैंक 2022 तक 18,000 नौकरियों में कटौती करेगा. रविवार को कई कर्मचारियों को बाहर कर दिया गया. डॉयचे बैंक के एचआर के बरखास्‍तगी का लिफाफा सौंपे जाने के बाद दुनिया भर में कई कर्मचारियों ने सोमवार को अपनी नौकरी का आखिरी दिन देखा. जर्मन बैंक ने पुनर्गठन की एक घोषणा के कुछ घंटों के अंदर अपने कर्मचारियों को बाहर का दरवाजा दिखा दिया. ये छंटनी प्रमुख फाइनेंशियल सेंटर्स से परे की जा रही थी. सोमवार को हांगकांग, सिडनी, लन्दन, न्यूयार्क और सिंगापुर में भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छटनी हुई है. बैंक के सीईओ क्रिश्चियन सीविंग ने कहा कि नौकरी में कटौती शुरू हो चुकी है और 2022 तक चलेगी.

बैंक को अपने पुनर्गठन के लिए 7.4 (8.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर) अरब यूरो की जरुरत है जिसके लिए 2020 तक 18 हजार नौकरियों में कटौती करनी पड़ेगी.

हांगकांग में नौकरी छोड़ने वाले कर्मचारी बैंक के लोगो वाले लिफाफे पकड़े हुए थे. तीन कर्मचारियों ने डॉयचे बैंक साइन के बाहर तस्वीर खींची और एक-दूसरे को गले लगाया और फिर टैक्सी चलाई. एक इक्विटी व्यापारी ने कहा, वे आपको यह पैकेट देते हैं जिसका मतलब है आप ऑफिस से बाहर.

एक कर्मचारी ने यह कहते हुए कि ‘अगर आपके पास मेरे लिए एक नौकरी हो, तो मुझे बताइएगा’ हांग-कांग दफ्तर छोड़ दिया. एक अन्य ने कहा, इक्विटी मार्केट इतना शानदार नहीं है कि मुझे एक जैसी ही नौकरी मिले, लेकिन मुझे इससे निपटना होगा.

डॉयचे बैंक ने रविवार को बताया कि वह अपने व्यापारिक व्यवसायों के बड़े हिस्से को बंद कर रहा है, जिसमें सिडनी और हांगकांग में अपने इक्विटी डिवीजन के कर्मचारियों के साथ सबसे पहले उनकी भूमिकाओं को बताया जाएगा. डॉयचे बैंक ने अपने सभी इक्विटी ट्रेडिंग व्यवसाय को बंद करने और अपने निश्चित आय के ऑपरेशंस के कुछ हिस्सों में कटौती की योजना बनाई है, इस बदलाव में करीब 18,000 नौकरियों में कटौती की संभावना है.

बैंक के पुनर्गठन के एक हिस्से के रूप में, यह कहा गया था कि यह कम मुनाफे वाले या अब इस रणनीति में फिट नहीं होने वाले निवेशों में अरबों के निपटान के लिए एक अलग इकाई का निर्माण करेगा. बैंक ने कहा कि उसे शेयरधारकों से अतिरिक्त पूंजी जुटाने की उम्मीद नहीं थी.

बैंक ने कहा कि वह पिछले साल अपनी कुल वार्षिक लागत का एक चौथाई हिस्सा काटकर 22.8 बिलियन यूरो से 17 बिलियन यूरो कर देगा. बैंक ने कहा है कि कर्मचारियों को 2019-2020 के लिए कोई लाभांश नहीं दिया जाएगा.

डॉयचे एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक है जिसका मुख्यालय फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में है. इसके पास 72 देशों में करीब 91,500 कर्मचारी हैं जिनमें से करीब 41,600 जर्मनी में हैं. डॉयचे बैंक यूरोप, अमेरिका और एशिया प्रशांत क्षेत्र के बाज़ारों में यह महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है.


(ब्‍लूमबर्ग की खबर से साभार)

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.