Home ख़बर COVID-19: लक्षण और बचाव के बारे में AIIMS और PHM द्वारा जारी...

COVID-19: लक्षण और बचाव के बारे में AIIMS और PHM द्वारा जारी सलाह, ज़रूर पढ़ें

भारत में 22 राज्यों के 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है

SHARE

कोरोना को लेकर दो एडवाइज़री आयी हैं. एक अखिल भीारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने तैयार करवाया है और दूसरा जन स्वास्थ्य अभियान (पीपुल्स हेत्थ मूवमेंट) ने तैयार किया है. इन दोनों एडवायज़री में कोविड-19 के बारे में तथ्यात्मक जानकारी और इससे बचाव के उपाय बताये गये हैं. एम्स द्वारा जारी सचित्र दिशानिर्देश पत्र में बहुत विस्तार से कोरोना वायरस के फैलाव, इससे बचाव और उपचार के बारे में बताया गया है. 

नीचे दी गयी पुस्तिका में इसके बारे में पूरा पढ़ा जा सकता हैः

AIIMS+COVID-19+Information+Booklet HINDI TRANSLATION

 

पीपुल्स हेत्थ मूवमेंट- जनस्वास्थ्य अभियान (पीएचएम) ने भी कोरोना संक्रमण के बारे में विस्तार से समझाते हुए उसके लक्षण और उससे बचने के उपाय बताये हैं. इसकी निर्देशिका नीचे दी जा रही हैः

PHM Advisories 1,2 and 3 in Hindi

पीपुल्स हेत्थ मुवमेंट- जनस्वास्थ्य अभियान ने अपनी एडवाइजरी में उन श्रमिकों को सलाह दी है जो इस तालाबंदी के दौरान बाहर जाने से बच नहीं सकते हैं. पीएचएम ने क्रम से इस वायरस के बारे में समझाते हुए इससे बचने के उपाय बताये हैं.

भारत में 22 राज्यों के 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित हैं. संक्रमित लोगों और मौत की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस कोरोना संकट के फैलाव को रोकने और इससे बचाव के लिए भारत सरकार ने 21 दिनों की देशव्यापी तालाबंदी का आदेश जारी किया है और तमाम प्रचार और संचार माध्यमों से इसके बचाव के उपायों का प्रचार किया जा रहा है.

1 COMMENT

  1. Kewal jukam aur khasi kya Corona ke lakshan hai?

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.