Home ख़बर कांग्रेस-बीजेपी को मिले बराबर वोटों के बावजूद बहुमत की ओर बीजेपी, नतीजों...

कांग्रेस-बीजेपी को मिले बराबर वोटों के बावजूद बहुमत की ओर बीजेपी, नतीजों पर त्‍वरित प्रतिक्रिया

SHARE

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पार्टी का दक्षिणी गढ़ तोड़ दिया है। मुख्‍यमंत्री सिद्धरामैया की कांग्रेस सरकार बीजेपी के तकरीबन बराबर वोट लाकर भी सत्‍ता की देहरी पर वापसी के लिए खड़ी दिखती है। सबसे बड़ा उलटफेर जनता दल सेकुलर ने किया है जिसके बारे में अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि वह कोई बीसेक सीटें लाकर किंगमेकर की भूमिका में होगी। इसके उलट उसका आंकड़ा पचास के आसपास छू रहा है।

फिलहाल, ख़बर लिखे जाने तक चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार बीजेपी और कांग्रेस दोनों का वोट प्रतिशत 37.5 फीसदी था लेकिन बीजेपी 112 सीटों पर लीड कर रही थी जबकि कांग्रेस केवल 57 सीटों पर आगे थी। जेडीएस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। माना जा रहा है कि अगर यही स्थिति रही तो बीजेपी अकेले दम पर राज्‍य में अपनी सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी।

टीवी चैनलों ने इस बीच बढ़त के आधार पर कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनवा दी है। चैनलों पर इस चुनाव को ”मोदी की आंधी” बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर नतीजों को लेकर दिलचस्‍प प्रतिक्रियाएं और विश्‍लेषण आ रहे हैं। कुछ चुनिंदा प्रतिक्रियाएं हम मीडियाविजिल के पाठकों के लिए यहां रख रहे हैं।