CAA-NRC के खिलाफ प्रदर्शन, UP में 5 की मौत, दिल्ली में प्रदर्शन जारी

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश में 5 लोग मारे गये हैं. 

ख़बरों के मुताबिक कानपुर में 8 और बिजनौर में 4 लोग गोली लगने से घायल हुए हैं.

दिल्ली स्थित दिल्ली गेट पर शाम को प्रदर्शन हिंसक हो गया और एक गाड़ी में आग लगा दी है. हालांकि आग किसने लगाई यह अभी साफ़ नहीं कहा जा सकता. इसके बाद प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया। इसी के साथ एक दर्जन प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने की खबर है.

बताया जा रहा है कि भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया, इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग करने की कड़ी में लाठीचार्ज करने के साथ वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया.

दिल्ली के जामियानगर, शाहीन बाग, जामा मस्जिद में प्रदर्शन जारी है. दिल्ली में 5 घंटे प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा, शाम के वक्त पुलिस पर पथराव और गाड़ियों में आगजनी घटना शुरू हुई.

यूपी में आज प्रदर्शन ने फिर हिंसक रूप ले लिया. उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में प्रदर्शन हो रहे हैं.

कानपुर में 8 और बिजनौर में 4 लोग गोली लगने से घायल हुए. शुक्रवार को गाजियाबाद, मेरठ, सुल्तानपुर, गोरखपुर, कानपुर, उन्नाव, बुलंदशहर, हाथरस, हापुड़, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, भदोही, वाराणसी, बहराइच, संभल और वाराणसी में प्रदर्शन हो रहे हैं.

https://twitter.com/ANINewsUP/status/1207962391662645250

‘द हिन्दू’ की खबर के मुताबिक नागपुर में करीब एक लाख लोगों ने इस विरोध प्रदर्शन में भाग लिया और यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा.

बता दें कि कर्नाटक के मंगलुरु में गुरुवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस की फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गयी थी.

सोनिया गांधी का संबोधन

 


Related