Home ख़बर छत्तीसगढ़ सीडी काण्ड: रायपुर के कारोबारी ने की ख़ुदकुशी, पांच दिन से...

छत्तीसगढ़ सीडी काण्ड: रायपुर के कारोबारी ने की ख़ुदकुशी, पांच दिन से CBI कर रही थी पूछताछ

SHARE

मीडियाविजिल (रायपुर) : छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित सीडी कांड में मंगलवार को एक कारोबारी ने खुदकुशी कर ली। कारोबारी का नाम रिंकू खनूजा बताया जा रहा है। पिछले कई दिनों से सीबीआई उससे कड़ी पूछताछ कर रही थी। रिंकू खनूजा ने रायपुर के गोवर्धन चौक स्थित अर्जुन आटोमोबाइल की दुकान की दूसरी मंजिल पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इससे पहले सीबीआई ने सीडी कांड में बीबीसी के पूर्व पत्रकार विनोद वर्मा को गिरफ्तार कर के दो महीने जेल में रखा था। (ऊपर इनसेट में तस्वीर विनोद वर्मा की है।)

खबर है कि सीबीआई को यह जानकारी मिली थी कि छत्‍तीसगढ़ के मंत्री राजेश मूणत की कथित सीडी में कारोबारी रिंकू खनूजा की भी भूमिका है। इस आधार पर ही सीबीआई ने खनूजा को पूछताछ के लिए बुलाया था। खनूजा पेशे से आटोमोबाइल व्यवसायी था लेकिन हाल ही में उसकी राजनीतिक सरगर्मियों में तेज़ी आई थी। उसकी 30 मई की आखिरी फेसबुक पोस्‍ट कहती है:

”मित्रों विगत कई वर्षो से मै अप्रत्यक्ष रूप से राजनिती से जुड़ा हुं ओर एक पार्टी विशेष के लिये कार्य करता आ रहा हुं … आगामी आने वाले चुनाव में मुझे एक अती म्हत्वपुण पद वा जावाबदारी मिलने जा रही है …. आप सभी का प्यार सनेह साथ वा आशिर्वाद युहीं हमेशा मिलता रहे … बस यही अभीलाषा है।”

रिंकू खनूजा ने सोमवार की सुबह नौ बजे अपने परिवार को आखिरी संदेश भेजा था। उसने लिखा था- मेरा आखिरी नमस्कार। खनूजा की आत्महत्या की वजह की पुलिस जांच कर रही है।

खनूजा की मां ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि 1 मई के बाद से लगातार हर दिन सीबीआई उसे पूछताछ के बहाने लेकर जाती थी। सोमवार को भी सीबीआई के बुलावे पर रिंकू सुबह आठ बजे घर से निकला था, लेकिन उसके बाद से वह वापस नहीं लौटा।

दिसंबर 2017 में विनोद वर्मा की रिहाई के बाद सीबीआइ ने सीडी कांड में जांच काफी तेज़ कर दी थी। पिछले महीने राज्‍य कांग्रेस के प्रभारी भूपेश बघेल से भी सीबीआइ ने पूछताछ की है। चर्चा है कि इस सीडी को तैयार करने में भाजपा के कुछ नेताओं का हाथ है। उसी सिलसिले में सीबीआई खनूजा से पूछताछ कर रही थी।

इस कांड में यह पहली खुदकुशी है।

देखिए मृतक की मां का बयान: