Home ख़बर BJP सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने कहा-आज़ादी के लिए महात्मा गांधी का...

BJP सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने कहा-आज़ादी के लिए महात्मा गांधी का सत्याग्रह नाटक था!

SHARE

भारतीय जनता पार्टी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने महात्मा गांधी की स्वतंत्रता के लिए की गई लड़ाई को ड्रामा बताया है. उत्‍तर कन्‍नड लोकसभा सीट से सांसद हेगड़े ने कहा कि पूरा स्‍वतंत्रता संघर्ष अंग्रेजों की सहमति और मदद से अंजाम दिया गया.बीजेपी नेता ने कहा कि पता नहीं लोग कैसे ‘इस तरह के लोगों को’ भारत में ‘महात्‍मा’ कहते हैं.

हेगड़े ने गांधीजी की भूख हड़ताल और सत्याग्रह आंदोलनों को भी नाटक करार दिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, “जो लोग कांग्रेस का समर्थन करते हैं, वे यही कहते हैं कि भारत को आजादी भूख हड़ताल और सत्याग्रह से मिली. यह सच नहीं है. अंग्रेजों ने देश को सत्याग्रह की वजह से नहीं छोड़ा। उन्होंने हमें निराशा और हार की वजह से आजादी दी. जब मैं इतिहास पढ़ता हूं, तो मेरा खून खौलता है. ऐसे लोग हमारे देश में महात्मा बन जाते हैं.”

दरअसल, रविवार को एक कार्यक्रम में हेगड़े ने कहा कि स्वाधीनता का पूरा संघर्ष ही बनावटी था और इसे ब्रिटिश साम्राज्य का समर्थन हासिल था. उस दौर के तथाकथित बड़े नेताओं ने एक भी बार पुलिस से मार नहीं खाई थी. उनका स्वतंत्रता आंदोलन ड्रामा था। इन बड़े नेताओं ने अंग्रेजों की इजाजत के बाद यह ड्रामा किया। यह कोई असल लड़ाई नहीं थी, यह दिखावटी संघर्ष था.

कांग्रेस ने हेगड़े की इस टिप्पणी पर नाराजगी जताते हुए प्रधानमंत्री से सफाई देने की मांग की है. कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा है -‘कट्टाग्रह’ में विश्वास रखने वाले भला ‘सत्याग्रह’ को कैसे मंज़ूर कर सकते हैं?

ये है मोदी जी का ‘भारत’,जहाँ बापू के विचार व रास्ते पर रोज़ हमला होता है,क्या अनंत हेगड़े पर कार्यवाही होगी मोदी जी? वर्ना, साबित हो जाएगा की आवाज़ हेगड़े की, विचार मोदी जी का?

वहीं कांग्रेस आनंद कुमार शर्मा ने भी हेगड़े के बयान की आलोचना की है

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी हेगड़े के बयान से असहमत है और हेगड़े को बिना शर्त माफी मांगने के लिए कहा गया है.

ये वहीं अनंत कुमार हेगड़े हैं जिन्होंने संविधान बदलने और मुसलमानों पर विवादित बयान दे चुके हैं.

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.