Home ख़बर विधानसभा चुनाव : महाराष्ट्र में यथास्थिति, हरियाणा में दुष्यंत चौटाला हो सकते...

विधानसभा चुनाव : महाराष्ट्र में यथास्थिति, हरियाणा में दुष्यंत चौटाला हो सकते हैं निर्णायक

SHARE

दो राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम लगभग आ चुके हैं। महाराष्ट्र में भाजपा−शिवसेना की सीटें मिलाकर आसानी से 145 सीटों का बहुमत पूरा हो रहा है हालांकि गठबंधन को 2014 के मुकाबले 24 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। असली कहानी हरियाणा में है जहां बीजेपी बहुमत के आंकड़े 46 से 6 सीटें पीछे रह गयी है जिसका सीधा फायदा कांग्रेस और जेजेपी को मिला है।

केंद्रीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम खबर लिखे जाने तक हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी 37 सीटें जीत चुकी हैं और 3 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 31 सीटें जीत चुकी है और जननायक जनता पार्टी को पहली बार एकमुश्त 10 सीटें मिली हैं। कहा जा रहा है कि जेजेपी के दुष्यन्त चौटाला यहां किंगमेकर की भूमिका में हो सकते हैं।

मत प्रतिशतों की यदि बात की जाये तो बीजेपी को 36.46 प्रतिशत, कांग्रेस को 28.13 प्रतिशत वोट मिला है.

हरियाणा में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है हालांकि बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में अब भी कायम है। कांग्रेस भी बहुमत से बहुत पीछे है। ऐसे में दुष्यन्त चौटाला की जेजेपी यहां किंगमेकर के रूप में उभरी है। उसके पास 10 सीटें हैं। इसके अलावा 7 निर्दलीय भी राज्य में नई सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी 83 सीटें जीत चुकी है और 22 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 34 जीत चुकी है और 10 सीटों पर आगे हैं। वहीं शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 45 सीटें जीत चुकी है और 9 सीटों पर लीड कर रही है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना 52 सीटें जीत चुकी है और 4 सीटों पर आगे है। इसके अलावा 11 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं और दो पर बढ़त बनाये हुए हैं।

ऐसे में महाराष्ट्र में सरकार बनाने में उद्धव ठाकरे की भूमिका और बढ़ गई है। यहां कौन मुख्यमंत्री बनेगा इस बात पर बोली लग सकती है और उद्धव ठाकरे इसका भरपूर फायदा उठाएंगे।

यहां मत प्रतिशतों की बात की जाए तो बीजेपी को 25.64 फीसदी, शिवसेना को 16.55 प्रतिशत, कांग्रेस को 15.75 प्रतिशत और एनसीपी को 16.75 प्रतिशत वोट मिला है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.