CAA: UP में पुलिसिया हिंसा के खिलाफ शिकायत पर डीजीपी को NHRC का नोटिस

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


नागरिकता संशोधन कानून विरोधी आन्दोलन में उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा और पुलिया बर्बरता पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने यूपी पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है. आयोग ने नोटिस जारी कर उत्तर प्रदेश में आन्दोलन के दौरान पुलिस द्वारा किये गये मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चार सप्ताह में रिपोर्ट तलब किया है.

बता दें कि नागरिकता संशाेधन कानून के विरोध में 19 दिसंबर और उसके बाद हुए नागरिक प्रदर्शनों में पुलिस ज्यादती का शिकार हुए मारे गए और गिरफ्तार लोगों के संबंध में मीडिया में छपी रिपोर्टों के आधार पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में सुप्रीम कोर्ट के पांच वकीलों ने मिलकर एक याचिका दाखिल की है.

UP: पुलिस ज्यादती के खिलाफ NHRC गए सुप्रीम कोर्ट के वकील, दो पिटीशन बनारस से

सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता प्योली स्वातिजा, शदान फ़रसत, अजय सिंह, सरिता शर्मा और श्रेय सिन्हा ने अखबारी रिपोर्टों और मीडिया में सामने आए पुलिस एक्शन के वीडियो आदि के आधार पर मानवाधिकार आयोग से मांग की थी. इन सभी ने आयोग से शिकायत दर्ज करते हुए मांग की थी कि मानवाधिकार संरक्षण कानून, 1993 की धारा 4 के अंतर्गत तत्काल इन मामलों की जांच करवायी जाए, प्रभावित जिलों में आयोग की जांच टीम भेजी जाए और यूपी पुलिस व प्रशासन से सवाल जवाब किया जाए. जिसे आयोग ने स्वीकार कर लिया था.

अब आयोग ने यूपी डीजीपी को नोटिस जारी किया है.


Related