Home ख़बर आगरा नगर निगम में डॉ. आंबेडकर को हटाकर लगाए जाएँगे दीनदयाल उपाध्याय!

आगरा नगर निगम में डॉ. आंबेडकर को हटाकर लगाए जाएँगे दीनदयाल उपाध्याय!

SHARE

 

यूपी सरकार आगरा के नगर निगम में बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा हटाकर वहाँ दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगवाने जा रही है। इस सदर्भ में उत्तर प्रदेश के संस्कृति निदेशालय ने जिला प्रशासन को एक आदेश  एक आदेश जारी किया है। इस आदेश का विरोध शुरू हो गया है।

इस आदेश में जिला प्रशासन से कहा गया है कि नगर निगम परिसर में स्थापित डॉ.आंबेडकर की दो प्रतिमाओं में से एक को हटाकर वहाँ दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थापित की जाए। यह आदेश 25 अप्रैल को जारी किया गया है जिस पर डिप्टी डायरेक्टर अजय कुमार अग्रवाल के हस्ताक्षर हैं। ख़बरों के मुताबिक आदेश की एक कॉपी टाइम्स ऑफ़ इंडिया के पास है। टीओआई में छपी ख़बर के मुताबिक इस आदेश में आगरा के जिला मजिस्ट्रेट और एसएसपी से यह भी कहा गया है कि अगर प्रतिमा की स्थापना को लेकर कोई विरोध होता है, तो वे क़ानून-व्यवस्था नियंत्रण में रखें।

दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थापित करने के लिए लगातार यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख रहे स्थानीय बीजेपी जगन प्रसाद गर्ग ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा है कि दलितों की भावनाओं को चोट पहुँचाने का कोई इरादा नहीं है, उपाध्याय ख़ुद दलित अधिकारों के चैंपियन थे।

लेकिन बाबा साहेब की प्रतिमा हटाकर दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगाने के आदेश की ख़बर लगते ही विरोध भड़क हो गया है। ख़ासतौर पर नगर निगम के दलित पार्षदों ने अपनी आपत्ति जताई है। बीएसपी नेताओं ने भी इस आदेश का तीखा विरोध किया है। उधर, नगर निगम के कमिश्नर अरुण प्रकाश ने कहा है कि प्रतिमा हटाने से पहले सभी पक्सषों से विचार-विमर्श किया जाएगा।

 



 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.