अजय लल्लू फिर हिरासत में, नाराज़ किसानों से मिलने जा रहे थे अयोध्या

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


उत्तर प्रदेश में योगी सरकार और कांग्रेस के बीच सियासी जंग और तेज हो गई है। यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने एक बार फिर हिरासत में ले लिया। अजय कुमार लल्लू अयोध्या में भूमि अधिग्रहण के मसले पर किसानों से मिलने जा रहे थे। उन्हें पुलिस ने बाराबंकी में रोक कर हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए जाने के दौरान बाराबंकी पुलिस और काँग्रेस नेताओं के बीच तीखी बहस हुई। बाद में पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने ट्वीट कर कहा कि “फैज़ाबाद में किसानों के भूमि अधिग्रहण में सरकार जमीन औने-पौने दामों पर ले रही है। किसानों का दर्द जानने फैज़ाबाद जा रहा था लेकिन किसान विरोधी सरकार ने अपने तंत्र को बाराबंकी टोल प्लाजा पर लगा मुझे गिरफ़्तार कर लिया। लल्लू किसानों की लड़ाई से पीछे नहीं हटने वाला मुख्यमंत्री जी।”

एक अन्य ट्वीट में अजय कुमार लल्लू ने कहा कि “हम गांधी को मानने वाले लोग हैं, बाबा साहब के संविधान में भरोसा रखते हैं। हम शांतिपूर्वक किसानों की बात सुनना चाहते हैं, डर किस बात का है?

हक की लड़ाई लड़ने पर रोका जायेगा? लोकतंत्र का दमन किया जायेगा? पुलिस के दम पर किसान की आवाज़ दबाई जायेगी? कांग्रेस कार्यकर्ता डरने वाला नहीं है।”

अजय लल्लू ने आरोप लगाया कि फैजाबाद के अंदर एयरपोर्ट व सड़क चौड़ीकरण में हो रहे भूमि अधिग्रहण में किसानों के हकों की अनदेखी हो रही है। सरकार भूमि अधिग्रहण कानून का मखौल उड़ा रही है।। सरकार किसी को 70 लाख बीघा तो किसी को 10 लाख रुपया बीघा का मुवावजा दे रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह का भेदभाव किसानों के साथ धोखा है। सभी किसानों को समान दर से भुगतान हो, नहीं तो कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी। लल्लू ने कहा कि किसानों के हक के लिए लाठी भी खायेंगे और जेल भी जाएंगे।

बता दें श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर धर्मपुर गांव की जमीन का अधिग्रहण होना है। इसे लेकर उन्हें जो मुआवजा दिया जा रहा है उसमें बेहद असमानता का आरोप लगाया जा रहा है। इस गांव के ग्रामीण जनौरा व नंदा पुर गांव के समान जमीन का मुआवजा चाहते हैं। वहीं रायबरेली फोरलेन के किसानों भी को उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है। इसी मुद्दे पर लल्लू किसानों से बातचीत करने वाले थे।


 


Related