Home मोर्चा चंद्रशेखर पर लगी रासुका हटवाने के लिए महिलाएँ भूख हड़ताल पर !...

चंद्रशेखर पर लगी रासुका हटवाने के लिए महिलाएँ भूख हड़ताल पर ! जिग्नेश ने भेजा सलाम !

SHARE

भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आज़ाद ‘रावण’ पर रासुका लगाने के ख़िलाफ़ आक्रोश देशव्यापी रंग ले रहा है। चंद्रशेखर के गाँव सहारनपुर के शब्बीरपुर में दलित महिलाएँ कल से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं। उधर, गुजरात के चर्चित दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने रासुका लगाने को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कड़ी निंदा की है। जिग्नेश ने चंद्रशेखर आज़ाद के संघर्ष को सलाम करते हुए देश भर की प्रगतिशील ताकतों से उनका साथ देने का आह्वान किया है।

चंद्रशेखर रावण के अलावा गाँव के दो और दलितों पर भी रासुका लगा है। ग्रामीणों में इसको लेकर बेहद आक्रोश है। उनका कहना है कि पुलिस पक्षपात कर रही है। दलित पक्ष के तीन लोगों पर रासुका लगाई गई है जबकि हमलावर राजपूतों के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं हुई।

मई में शब्बीरपुर गाँव में राणा प्रताप जयंती पर जुलूस को लेकर हुए विवाद के बाद हिंसा भड़क उठी थी। चंद्रशेखर को इसका आरोपी बनाया गया था। लेकिन हाईकोर्ट ने साफ कहा कि ये सारे आरोप राजनीति प्रेरित हैं। 3 नवंबर को चंद्रशेखर को जेल से छूटना था, लेकिन योगी सरकार ने उनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की धारा लगाकर उन्हें जेल में रखने का इंतज़ाम कर दिया। चंद्रशेखर की तबीयत भी ख़राब है। वे इस समय मेरठ मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर में भर्ती हैं।

चलचित्र अभियान के नकुस साहनी ने शब्बीरपुर गाँव से महिलाओं के अनशन का फेसबुक लाइव किया और तमाम जानकारियाँ दीं। पहले देखिए, उनका यह वीडियो।

उधर, चंद्रशेखर के मसले पर गुजरात से जिग्नेश मेवानी ने भी अपना वीडियो संदेश भेजकर एकजुटता ज़ाहिर की है।

भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने कहा है कि अगर दो दिसंबर तक सरकार ने चंद्रशेखर से रासुका नहीं हटाई तो तीन दिसंबर को सहारनपुर में विशाल जनसभा होगी जिसमें देश भर के दलित आंदोलनकारी शामिल होंगे।



 

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.