Home मोर्चा परिसर BHU: RSS का झंडा उतरवाने पर डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर पर केस दर्ज,...

BHU: RSS का झंडा उतरवाने पर डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर पर केस दर्ज, देना पड़ा इस्तीफा

SHARE

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के साउथ कैंपस में आरएसएस का झंडा उतारने से नाराज आरएसएस के जिला कार्यवाहक चंद्रमोहन ने देहात कोतवाली में मंगलवार देर शाम ने डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

वहीं बरकछा स्थित राजीव गांधी साउथ कैंपस के स्टेडियम में इस घटना से नाराज छात्रों ने डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ धरना दिया। प्रशासनिक भवन के सामने धरने पर बैठे छात्रों ने डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर से तत्काल इस्तीफा देने की मांग की। इसके बाद बुधवार को सुबह डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर किरण दामले ने आचार्य प्रभारी प्रोफेसर रमा देवी निम्नापल्ली को अपना इस्तीफा दे दिया।

इस मामले को लेकर उन्होने कुछ भी बोलने से इनकार किया लेकिन इतना जरूर कहा कि मंगलवार को धरने पर बैठे छात्रों ने इस्तीफा की मांग की थी। हमने परिसर में पठन-पाठन का माहौल बनाए रखने के लिए ऐसा किया है।

मंगलवार को सुबह साउथ कैंपस के कुछ छात्र स्टेडियम में आरएसएस का ध्वज लगा कर शाखा लगाए हुए थे। इसी बीच डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर प्रफेसर किरण दामले भ्रमण करते हुए जब स्टेडियम पहुंची तो उन्होंने शाखा लगाने वाले छात्रों को अन्यत्र शाखा लगाने का निर्देश देने के साथ ही आरएसएस के ध्वज को उतार कर अपने कार्यालय में रखवा दिया।

साउथ कैंपस के हॉस्टलों में रहने वाले छात्र लंबे समय से हर रोज परिसर में स्थित स्टेडियम में सुबह-शाम शाखा लगाते आ रहे हैं। मंगलवार को भी झंडा फहराया गया था। बताया जा रहा है कि इस दौरान स्टेडियम पहुंची डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर व खेल विभाग की प्रफेसर किरण दामले ने ट्रैक खराब किए जाने की बात कहते हुए आरएसएस के ध्वज को उतार दिया।

इससे नाराज छात्र धरने पर बैठ गए। छात्रों का धरना दोपहर 12 बजे तक चलता रहा। इसकी जानकारी होते ही बरकछा चौकी की पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस कर्मियों के समझाने व डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर के इस्तीफा देने के आश्वासन पर छात्रों ने धरना समाप्त किया। मामला बढ़ता देख देख पुलिस भी मौके पर पहुंची।
मामले की जानकारी होते ही शाम को नगर विधायक रत्नाकर मिश्र भी ने साउथ कैंपस पहुंचकर छात्रों से मुलाकात की।

रत्नाकर मिश्र ने कहा, ‘हम स्वयं सेवक है। गुरु के ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। जब छात्र शुरू से स्टेडियम में शाखा लगाते रहे हैं तो फिर इसे रोकने का औचित्य समझ में नहीं आ रहा है। छात्रों से मुलाकात कर उनकी बातें सुनी गयी। इस मुद्दे पर विश्वविद्यालय प्रशासन को जांच कर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।’ वहीं देर शाम पुलिस ने डेप्युटी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ आरएसएस के जिला कार्यवाह चंद्रमोहन की तहरीर पर झंडे का अपमान करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.